Forgot password?    Sign UP
जाह्नबी फूकन, फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (FLO) की राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त की गयी

जाह्नबी फूकन, फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (FLO) की राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त की गयी


Advertisement :

2020-05-26 : हाल ही में, फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन (FLO) ने असम की उद्यमी जाह्नबी फूकन को अपना नया राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया है। पाठकों को बता दे की उन्होंने वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष हरजिंदर कौर तलवार से एफएलओ के 37 वें राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया है, जो देश की शीर्ष उद्योग मंडल की महिला विंग है। यह ही ध्यान दे की फिक्की FLO महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण की दिशा में काम करता है और राष्ट्रीय स्तर पर 17 खंड में 8,000 से अधिक महिला उद्यमियों और पेशेवरों का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा यह महिलाओं के लिए समान अवसरों को बढ़ावा देने की दिशा में भी काम करता है।

जाह्नबी फूकन के बारे में :-

# जाह्नबी एक उद्यमी हैं और नेशनल टूरिज्म अवार्ड विजेता दो कंपनियों-जंगल ट्रैवेल्स इंडिया और जेटीआई ग्रुप के तहत असम बंगाल नेविगेशन कंपनी की सह-संस्थापक हैं।

# उनकी कंपनियां यात्रा एवं आतिथ्य के क्षेत्र में अग्रणी हैं जिसमें बुटीक रीवर क्रूजिंग, छोटे समूह के विशेष टूर, टी एवं टेक्सटाइल्स शामिल हैं। इन सभी से युवा लोगों खासकर महिलाओं और उनके समुदायों का सशक्तिरण होता है।

# जाह्नबी ने महिला सशक्तिकरण, समानता, सामाजिक न्याय और कौशल विकास के लिये काम किया है जिससे महिलाओं में अधिक विश्वास पैदा कर उन्हें रोजगार परक और स्वतंत्र बनाया जा सके।

# उन्होंने असम की महिला बुनकरों की भलाई के लिए काम किया है और 2014 से अपनी खुद की सिग्नेचर लाइन ट्राइबल हेरिटेज और लाहे लूम्स चलाती हैं।

# जाह्नबी कलकत्ता युनिवर्सिटी से स्नातक हैं और उन्होंने भारतीय जनसंचार संस्थान (आईआईएमसी) दिल्ली से पीजी डिप्लोमा किया है।

# वह अमेरिका की इंडियाना युनिवर्सिटी की भी विद्यार्थी रही हैं।

# अमेरिकी सरकार के एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत वह 2011 से असम के लिए यूएस सिटीजन्स वार्डेन रही हैं।

# उन्हें ईको टूरिज्म और महिला सशक्तिकरण में उत्कृष्ट कार्य और योगदान के लिए वर्ष 2018 में असम डाउनटाउन युनिवर्सिटी द्वारा डी.लिट की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया।

# फूकन वर्ष 2007 में एफएलओ नॉर्थईस्ट चैप्टर की संस्थापक सदस्य और संस्थापक वाइस चेयरपर्सन थीं। अपने कार्यकाल के दौरान उन्होंने आइकॉनिक वुमेन ऑफ नॉर्थईस्ट अवार्ड्स की अवधारणा पेश की जिसमें पूर्वोत्तर में विभिन्न क्षेत्र की उन 5 महिलाओं को सम्मानित किया जाता है जिन्होंने अपने सपने पूरे करने के लिए कठिनाइयों को शिकस्त दी है। जाह्नबी को दिसंबर, 2013 में एफएलओ आउटस्टैंडिंग वुमेन अचीवर्स अवार्ड से सम्मानित किया गया।

Provide Comments :


Advertisement :