Forgot password?    Sign UP
UP मनरेगा के तहत सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला राज्य

UP मनरेगा के तहत सबसे ज्यादा रोजगार देने वाला राज्य





2020-06-17 : हाल ही म, कोरोना काल में उत्तरप्रदेश मनरेगा में सबसे ज्यादा रोजगार देने के वाला राज्य बना है। पाठकों को बता दे की राज्य में 15 जून तक 57 लाख 12 हज़ार मजदूर मनरेगा में काम कर रहे हैं जो किसी भी राज्य से सबसे ज्यादा है। देश में मनरेगा के तहत कुल रोजगार में उत्तर प्रदेश की भागीदारी 18 फीसदी रही जो कि किसी भी राज्य से ज्यादा है। यह भी ध्यान दे की उत्तर प्रदेश के बाद दूसरे स्थान पर राजस्थान रहा जहाँ 53.45 लाख मजदूर मनरेगा में काम कर रहे हैं। राजस्थान ने मनरेगा रोजगार में कुल 17 फीसदी की भागीदारी अब तक दी है। इसके बाद तीसरे नंबर पर 12 फीसदी भागीदारी के साथ 36.58 लाख मजदूरों को रोजगार देने में आन्ध्र प्रदेश रहा। इसके बाद पश्चिम बंगाल और मध्य प्रदेश चौथे और पांचवें स्थान में हैं, दोनों ही राज्यों ने क्रमश: 26.72 और 23.95 लाख मजदूरों को मनरेगा में रोजगार उपलब्ध कराया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश में अब तक 57.12 लाख मजदूरों के लिए मनरेगा में आठ करोड़ आठ लाख मानव दिवस सृजित किये गए हैं, मुख्यमंत्री जी ने 10 लाख अन्य रोजगार दिवस सृजित करने के आदेश दिए हैं और हम इस दिशा में तेजी से काम कर रहे हैं।

लॉकडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश में अब तक 35 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूर वापस लौट चुके हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इन प्रवासी मजदूरों के लिए प्रदेश में ही रोजगार सृजन को लेकर लगातार काम कर रहे हैं। प्रदेश में लौटे प्रवासी मजदूरों की स्किल मैपिंग करायी जा रही है ताकि उनकी योग्यता के अनुसार उन्हें प्रदेश में ही रोजगार उपलब्ध कराया जा सके।

Provide Comments :




Related Posts :