Forgot password?    Sign UP
Daughters Day : सितंबर महीने के आखिरी रविवार को मनाया गया

Daughters Day : सितंबर महीने के आखिरी रविवार को मनाया गया




2020-09-27 : हाल ही में, 27 सितम्बर 2020 को Daughters Day यानी बेटी दिवस मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस हर वर्ष सितंबर महीने के आखिरी रविवार को मनाया जाता है। इस दिन परिवार और समाज में बेटियों को सम्मानित किया जाता है। उनकी उपलब्धियों और महत्व का बखान किया जाता है। ध्यान दे की कुछ देशों में इसे 25 सितंबर तो कुछ में 1 अक्टूबर को भी मनाया जाता है। लेकिन, बच्चियों के सम्मान और समानता के प्रतिक वाला यह दिवस अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और जर्मनी जैसे देशों में भी 27 सितंबर (Daughters Day Date 2020) को ही मनाया जा रहा है।

भारत में बेटी दिवस (Daughters Day 2020 in india) :-



# बात करें भारत की तो भारत के लिहाज से बेटी दिवस का अलग महत्व है।

# आज भले ही हमारे समाज में बेटियों (Beti Bachao Poem In Hindi) को बराबरी का दर्जा हासिल है, लेकिन एक वक्त था जब बेटियां को बोझ समझा जाता था। बचपन में ही उनके हाथ पीले कर दूसरे घर भेज दिया जाता था।

# बेटी की भूमिका सिर्फ रसोई घर तक सीमित थी। आज भी कई परिवारों में ऐसा ही है, लेकिन एक बड़े तबके की सोच बदल चुकी है। इसलिए बेटी दिवस का बड़ा महत्व है।

# बेटी को न पढ़ाना, उन्हें जन्म से पहले मारना, घरेलू हिंसा, दहेज व दुष्कर्म से उन्हें बचाने के लिए देशवासियों को जागरूक करना इस दिवस का उद्देश्य है।

# बेटियां बोझ नहीं बल्कि बेटों की तरह जीवन का अहम हिस्सा होती हैं। ये सभी बातों से लोगों को अवगत करवाना भी इस दिवस का उद्देश्य है।

Provide Comments :





Related Posts :