Forgot password?    Sign UP
ओडिशा सरकार ने प्रतिवर्ष ‘मनोज दास अंतर्राष्ट्रीय साहित्य’ पुरस्कार देने की घोषणा की

ओडिशा सरकार ने प्रतिवर्ष ‘मनोज दास अंतर्राष्ट्रीय साहित्य’ पुरस्कार देने की घोषणा की


Advertisement :

2021-05-10 : हाल ही में, ओडिशा सरकार ने प्रख्यात साहित्यकार मनोज दास की स्मृति में "मनोज दास अंतर्राष्ट्रीय साहित्य पुरस्कार" प्रदान करने की घोषणा की है। पाठकों को बता दे की यह पुरस्कार हर साल अंग्रेजी साहित्य में उनके रचनात्मक योगदान के लिए ओडिशा के साहित्यकारों को दिया जाएगा। यह 10 लाख रुपये का नकद इनाम देगा। पद्मश्री और पद्म भूषण पाने वाले प्रसिद्ध लेखक मनोज दास, जिन्होंने अंग्रेजी और ओडिया भाषा में सैकड़ों कहानियां, उपन्यास, कथा, कविताएं और स्तंभ लिखे हैं।

इसके अलावा हाई स्कूल के छात्रों को उनके रचनात्मक कार्यों के लिए "मनोज-किशोर साहित्य प्रतिभा पुरस्कार" प्रदान किया जाएगा, ताकि ओडिया और अंग्रेजी साहित्य दोनों में युवाओं के बीच रुचि विकसित हो सके। पुरस्कार की घोषणा अंग्रेजी और ओडिया दोनों श्रेणियों में की जाएगी और 1 लाख रुपये का नकद इनाम दिया जाएगा।

और राज्य के मुख्यमंत्री ने बताया की मनोज दास और उनके इतिहासकार भाई मन्मथ नाथ दास के नाम पर एक स्मारक "मनमथ-मनोज स्मारक" बालासोर जिले के उनके जन्मस्थान साखरी गांव में स्थापित की जाएगी। स्मारक परिसर में भाइयों द्वारा साहित्य और इतिहास पर लिखित पुस्तकों को प्रदर्शित करते हुए एक पुस्तकालय भी खोला जाएगा।

Provide Comments :


Advertisement :