Forgot password?    Sign UP
 बाल दिवस 14 नवंबर को पुरे देश भर में मनाया गया |

बाल दिवस 14 नवंबर को पुरे देश भर में मनाया गया |





0000-00-00 : बाल दिवस 14 नवंबर 2015 को देश भर में मनाया गया। इस अवसर पर केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने बच्चों के अधिकार, देखभाल और शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने हेतु केंद्रीय और राज्य स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए। और इसके अलावा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी बाल दिवस के अवसर पर राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रीय बाल पुरस्कार प्रदान किए। इन पुरस्कारों के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धि और उत्कृष्ट योग्यता वाले बच्चों को उत्कृष्ट उपलब्धि हेतु राष्ट्रीय बाल पुरस्कार 2015, बच्चों के प्रति उत्कृष्ट सेवा के योगदान के लिए व्यक्तिगत तौर पर राजीव गांधी मानव सेवा पुरस्कार 2015, बाल विकास एवं कल्याण के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन के लिए व्यक्तिगत रूप से और संस्थानों को बाल कल्याण के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार 2015 प्रदान किए गए। 19वां भारतीय अंतर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव का हैदराबाद में उद्घाटन किया गया। यह बाल फिल्म महोत्सव 20 नवंबर 2015 तक आयोजित किया जाएगा। इस बाल फिल्म महोत्सव को गोल्डन एलीफेंट नाम से भी जाना जाता है।

बाल दिवस के बारे में कुछ महत्वपूर्ण तथ्य इस प्रकार है :-

# बाल दिवस बच्चों के अधिकार, बच्चों की देखभाल और शिक्षा के प्रति लोगों की जागरूकता बढ़ाने हेतु लिए हर साल मनाया जाता है।

# यह दिवस दिवंगत प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की जयंती के अवसर पर उनको श्रद्धांजलि देने के लिए 14 नवंबर 2015 को मनाया जाता है।

# और इसके अलावा वैश्विक स्तर पर यूनिवर्सल बाल दिवस 20 नवंबर को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने 1954 में बाल अधिकारों हेतु इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की थी।

Provide Comments :





Related Posts :