Forgot password?    Sign UP
पूर्व न्यायाधीश ‘अजय माणिकराव खानविलकर’ बने भारत के नए लोकपाल अध्यक्ष

पूर्व न्यायाधीश ‘अजय माणिकराव खानविलकर’ बने भारत के नए लोकपाल अध्यक्ष


Advertisement :

2024-03-01 : हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस ‘अजय माणिकराव खानविलकर (AM Khanwilkar)’ को नया लोकपाल अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। आपको बता दे की इन्होने यहाँ इस पद पर पूर्व जस्टिस "पिनाकी चन्द्र घोष" का स्थान लिया है जिन्होंने 27 मई, 2022 को सेवानिवृति ले ली थी और तब से ही यह पद खाली था। वहीं जस्टिस खानविलकर की बात करें तो इन्होने 29 जुलाई 2022 को सुप्रीम कोर्ट से रिटायरमेंट ले लिया था। इससे पूर्व वह बॉम्बे हाई कोर्ट और मध्य प्रदेश हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैं।

इसके अलावा अन्य नव नियुक्तियों की बात करें तो जुडिशल मेंबर के तौर पर जस्टिस एलएन स्वामी, जस्टिस संजय यादव और जस्टिस रितु राज अवस्थी की नियुक्ति की गई है। अन्य मेंबर्स के तौर पर सुशील चंद्रा, पंकज कुमार और अजय टिर्की की नियुक्ति की गई है।

लोकपाल के बारें में -



लोकपाल की स्थापना ‘लोकपाल और लोकायुक्त अधिनियम 2013’ के तहत की गई थी। और लोकपाल के अध्यक्ष और सदस्यों की नियुक्ति राष्ट्रपति प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाली चयन समिति की सिफारिशों के आधार पर की जाती है। ध्यान रहे की लोकपाल में एक अध्यक्ष के अलावा चार-चार न्यायिक और गैर-न्यायिक सदस्य हो सकते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :