Forgot password?    Sign UP
Saraswati Samman 2023 : मलयाली कवि “प्रभा वर्मा” को मिला

Saraswati Samman 2023 : मलयाली कवि “प्रभा वर्मा” को मिला


Advertisement :

2024-03-22 : हाल ही में, प्रसिद्द साहित्यकार "प्रभा वर्मा (Prabha Verma)" को उनकी मलयाली काव्यकृति ‘रौद्र सात्विकम्’ के लिए वर्ष 2023 का प्रतिष्ठित सरस्वती सम्मान (Saraswati Samman 2023) प्रदान करने की घोषणा हुई है। आपको बता दे की यह सम्मान हर साल किसी भारतीय नागरिक की ऐसी उत्कृष्ट साहित्यिक कृति को दिया जाता है, जो भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में उल्लिखित किसी भी भारतीय भाषा में सम्मान वर्ष से ठीक पहले की 10 वर्ष की अवधि में प्रकाशित हुई हो।

पिछले वर्ष (Saraswati Samman 2022) यह सम्मान प्रसिद्द तमिल लेखिका शिवशंकरी (Sivasankari Indian Author) को उनकी 2019 की आत्मकथा, ‘सूर्य वंशम’ के लिए प्रदान किया गया था। प्रभा वर्मा की बात करें तो इन्होने अंग्रेजी साहित्य में परास्नातक और विधि संबंधि उपाधि प्राप्त की है। और वर्तमान में श्री वर्मा केरल के मुख्यमंत्री के मीडिया सचिव के रूप में सेवा दे रहे हैं।

About Saraswati Samman In Hindi -



⦿ सरस्वती सम्मान 1991 से दिया जा रहा है, जो देश का उच्चतम साहित्यिक सम्मान माना जाने लगा है।

⦿ यह सम्मान प्रतिवर्ष किसी भारतीय नागरिक की एक ऐसी उत्कृष्ट साहित्यिक कृति को दिया जाता है जो भारत के संविधान की आठवीं अनुसूची में उल्लिखित किसी भी भारतीय भाषा में सम्मान वर्ष से पहले 10 वर्ष की अवधि में प्रकाशित हुई हो।

⦿ इस सम्मान में 15 लाख रुपये की पुरस्कार राशि के साथ प्रशस्ति और प्रतीक चिह्न भेंट किया जाता है।

Provide Comments :


Advertisement :