Forgot password?    Sign UP
World Autism Awareness Day - 02nd April

World Autism Awareness Day - 02nd April


Advertisement :

2024-04-02 : हाल ही में, 02 अप्रैल 2024 को दुनियाभर में विश्व स्वलीनता जागरूकता दिवस (World Autism Awareness Day - 02nd April) मनाया गया है। इस दिवस को प्रतिवर्ष 02 अप्रैल को ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित लोगों के बारे में अपने नागरिकों के बीच जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस की थीम - "Empowering Autistic Voices" यानी इस बीमारी से पीड़ित लोगों की आवाज को मजबूती देना रखी गयी है।

यह दिवस दुनियाभर में अलग-अलग काम करने वाले ऑटिज़्म संगठनों को एक साथ लाने का काम करता है, ताकि इससे जूझ रहे लोगों के लिए अनुसंधान, निदान, उपचार और स्वीकृति जैसी चीजों में सहायता के जा सके।

What Is Autism In Hindi?



यह एक न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है इसमें मरीज न तो अपनी बात ठीक से कह पाता है ना ही दूसरों की बात समझ पाता है और न उनसे संवाद स्थापित कर सकता है। यह एक डेवलपमेंटल डिसेबिलिटी है। इसके लक्षण बचपन से ही नजर आ जाते हैं।

ऑटिज्म के लक्षण अक्सर पहले तीन वर्षों के दौरान बच्चे के माता-पिता द्वारा देखे जाते हैं। ये लक्षण धीरे-धीरे विकसित होते हैं। आपको बता दे की स्वलीनता का कोई भी इलाज (autism treatment) नहीं है, लेकिन जल्दी उपाय शुरू करने से बच्चे के व्यवहार, सीखने-बोलने की क्षमता में सुधार किए जा सकते हैं। इसमें स्पेशल एजुकेटर काफी मददगार हो सकते हैं।

Autism Symptoms in Hindi -



◉ जो बच्चे अपने नाम से पुकारे जाने पर प्रतिक्रिया नहीं देते हैं।

◉ माता-पिता या अजनबियों से बात करते समय आंखों के संपर्क से बचना।

◉ नीरस या रोबोटिक स्वर में बोलना।

◉ जो बच्चे अक्सर बात नहीं करते और अकेले रहना पसंद करते हैं।

◉ छोटी-छोटी बातों पर चिढ़ जाना।

◉ जो बच्चे जन्म से 24 महीने की उम्र तक आवाज नहीं करते हैं और शिशु-भाषा में बोलते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :