Forgot password?    Sign UP
National Safe Motherhood Day - 11th April

National Safe Motherhood Day - 11th April


Advertisement :

2024-04-10 : हाल ही में, 11 अप्रैल 2024 को पुरे भारत में राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (National Safe Motherhood Day - 11th April) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 11 अप्रैल को मातृ मृत्यु दर को कम करने के लिए गर्भवती या नई माताओं को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। ध्यान रहे की वर्ष 2003 में, व्हाइट रिबन एलायंस की पहल पर, भारत सरकार ने 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस मनाने की घोषणा की थी।

क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की एक रिपोर्ट के अनुसार, बच्चे के जन्म के दौरान हर साल 830 से अधिक महिलाओं की मौत हो जाती है। इसलिए वर्तमान समय में महिलाओं की मृत्यु दर को कम करने के तरीकों पर जानकारी देने वाले अभियान चलाने की आवश्यकता है। ताकि इसमें सुधार किया जा सके।

What Is Periods In Females -



आपको बता दे की मासिक धर्म यानी पीरियड्स मातृत्व क्षमता का सूचक है। महिलाओं के शरीर में हर महीने होने वाली यह प्राकृतिक क्रिया इस बात का सूचक है कि आप मां बनने के योग्य हैं। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर से गंदा रक्त निकलता है जिसे सैनिटरी नैपकिन अवशोषित करती रहती है।

पीरियड के दौरान ध्यान देने योग्य बातें -



◉ पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल कप, टैम्पोन या ऑर्गेनिक कॉटन सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें।

◉ लंबे समय तक पैड न पहनें क्योंकि इससे जलन, रैश, दुर्गंध हो सकते हैं।

◉ इन्फेक्शन से बचने के लिए साफ पैड या धूप में सुखाए गए कपड़े का प्रयोग करें।

◉ पीरियड के दौरान असुरक्षित यौन संबंध न बनाएं।

Provide Comments :


Advertisement :