Forgot password?    Sign UP
 ICICI बैंक ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग हेतु IRCTC के साथ गठबंधन किया |

ICICI बैंक ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग हेतु IRCTC के साथ गठबंधन किया |





2015-12-24 : आईसीआईसीआई बैंक ने अपनी वेबसाइट के जरिए रेल टिकटों की बिक्री करने के लिए 23 दिसंबर 2015 को रेलवे के ई-टिकटिंग प्लेटफॉर्म आईआरसीटीसी के साथ गठबंधन किया। और इसके साथ ही आईसीआईसीआई बैंक देश का पहला ऐसा बैंक है, जिसने अपनी वेबसाइट पर ऐसी सुविधा उपलब्ध कराई। निजी क्षेत्र के सबसे बड़ा बैंक की अपने मोबाइल बैंकिंग एप्लीकेशन और प्रीपेड डिजिटल वॉलेट पर रेल टिकटों की बुकिंग की सुविधा शुरू करने की भी योजना है।

इस सेवा का लाभ लेने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने मोबाइल नंबर से बैंक की वेबसाइट पर वन-टाईम पंजीकरण करना होता है और आईआरसीटीसी के साथ उपयोगकर्ता आईडी पंजीकृत करानी होती है। इसके पश्चात वे बैंक की वेबसाइट से सीधे टिकट खरीद सकते है। किसी भी बैंक के ग्राहक आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट से इस सेवा का उपयोग कर ऑनलाइन रेल टिकट बुक कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता किसी भी बैंक के इंटरनेट बैंकिंग खाता, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर रेल टिकट के लिए भुगतान कर सकते हैं। इस सेवा के जरिए उपयोगकर्ता ट्रेन की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं, ई-टिकट बुक कर सकते हैं, रिजर्वेशन रद्द कर सकते हैं और अपनी पीएनआर स्थिति देख सकते हैं। और इस वेबसाइट पर विभिन्न सेवाओं से संबंधित नवीनतम जानकारियां उपलब्ध होंगी। तथा इस वेबसाइट को भारतीय रेलवे की रिजर्वेशन प्रणाली से रियल टाईम आधार पर सीधे जोड़कर ट्रेन विकल्प व टिकट उपलब्धता व अन्य सेवाएं हासिल की जा सकती है।

Provide Comments :





Related Posts :