Forgot password?    Sign UP
विश्व की सबसे पुरानी कुल्हाड़ी ऑस्ट्रेलिया मिली|

विश्व की सबसे पुरानी कुल्हाड़ी ऑस्ट्रेलिया मिली|





2016-05-12 : हाल ही में, ऑस्ट्रेलिया में 11 मई 2016 को विश्व की सबसे पुरानी कुल्हाड़ी मिली है। पुरातत्वविदों के मुताबिक यह कुल्हाड़ी का एक अवशेष है जो लगभग 50000 साल पुराना है। इससे पहले जापान में भी कुल्हाड़ी का ऐसा ही अवशेष मिला था जो 35000 साल पुराना था। कुल्हाड़ी का यह अवशेष पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया के किमबेरले प्रांत में मिला है। इसकी खोज ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी की पुरातत्वविद् प्रोफेसर सु ओ कोनोर ने की है। कुल्हाड़ी का टुकड़ा 44000 से 4900 साल के बीच का है, जिससे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया में मानवों का आगमन काफी पहले हो गया था।

कोनोर के मुताबिक कुल्हाड़ी का यह टुकड़ा इससे पहले हुई किसी भी खोज से 10000 साल पुराना है। इससे पहले साल 2010 में उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में भी एक पुराना टुकड़ा मिला था। यह खोज इस ओर भी संकेत देती है कि ऑस्ट्रेलिया में मानवों के आगमन के बाद ही कुल्हाड़ी बनाई गई होगी। क्योंकि वह उत्तरी आइलैंड की ओर से यहां आए थे और वहां कुल्हाड़ी के अवशेष नहीं मिले हैं।

इस खोज का महत्व इस प्रकार है :-

# इस पत्थर की कुल्हाड़ी को लगभग 800 बार पीसकर काफी महीन पाउडर बनाया जाएगा और उसका अध्ययन कर पता लगाया जाएगा कि पहली कुल्हाड़ी कब और कहां बनाई गई थी।

# इससे अफ्रीका के बाहर आधुनिक मानवों के प्रसार और अफ्रीका में मानव के पहले व्यवसाय के बारे में भी पता चलेगा।

# वैज्ञानिकों का मानना है कि कुल्हाड़ी का आविष्कार सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया में ही हुआ था और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व निवासी तकनीक के जनक थे और वह हथियारों का काफी प्रयोग करते थे।

Provide Comments :




Related Posts :