Forgot password?    Sign UP
नवदीप सूरी यूएई में भारत के नये राजदूत नियुक्त किये गये

नवदीप सूरी यूएई में भारत के नये राजदूत नियुक्त किये गये





2016-10-18 : हाल ही में, वरिष्ठ राजनयिक नवदीप सिंह सूरी को 17 अक्तूबर 2016 को संयुक्त अरब अमीरात में राजदूत नियुक्त किया गया। वह टीपी सीथरम का स्थान लेंगे। टीपी सीथरम अगस्त में सेवानिवृत्त हो गए। यूएई भारत के लिए तेल की आपूर्ति करने वाला बड़ा निर्यातक है। यूएई रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण देश है। यूएईमें लगभग 26 लाख भारतीय मूल के लोग रहते हैं। विदेश मंत्रालय के अनुसार 1983 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी सूरी जल्द ही कार्यभार संभाल लेंगे। वर्तमान में वह कैनबरा, आस्ट्रेलिया में भारतीय उच्चायुक्त के रूप में पदस्थ हैं। सूरी 1983 में भारतीय विदेश सेवा में शामिल हुए। वह काहिरा, दमिश्क, वाशिंगटन, दार-एस-सलाम और लंदन में भारत के राजनयिक मिशनों में और जोहान्सबर्ग में भारत के महावाणिज्य दूत के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। उन्होंने विदेश मंत्रालय में पश्चिम अफ्रीका और लोक राजनय डिवीजनों में भी अपनी सेवाएं दी। वह अपने वर्तमान कार्यभार से पूर्व मिस्र में भारत के राजदूत थे।

नवदीप सिंह सूरी के बारे में :-

# नवदीप सिंह सूरी का जन्म 1959 में पंजाब प्रांत के अमृतसर जिले में हुआ।

# सार्वजनिक कूटनीति हेतु व्यापक रूप से सोशल मीडिया में उनके अभिनव प्रयोग के कारण उन्हें दो प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

# सूरी ने अरबी और फ्रेंच भाषा सीखी। उन्होंने अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर की डिग्री ली। उन्होंने भारत की अफ्रीका नीति, सार्वजनिक कूटनीति और आईटी आउटसोर्सिंग उद्योग पर लिखकर अपने विचार व्यक्त किए।

# अपने दादा नानक सिंह के द्वारा लिखित क्लासिक पंजाबी उपन्यास द वाच मेकर और हार्पर कोलिन्स द्वारा लिख गया ए लाइफ इनकम्प्लीट का उन्होंने अंग्रेजी अनुवाद किया जिसे पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया।

Provide Comments :





Related Posts :