Forgot password?    Sign UP
सिक्किम बना भारत का प्रथम स्वच्छ राज्य

सिक्किम बना भारत का प्रथम स्वच्छ राज्य


Advertisement :

2016-10-18 : स्वच्छ भारत मुहिम में देश के उत्तरपूर्वी हिस्से में बसा पहाड़ी राज्य सिक्किम देश का पहला स्वच्छ राज्य बन गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिक्किम के गंगटोक को देश के सबसे स्वच्छ पर्यटक स्थल के तौर पर सम्मानित भी किया। सिक्किम का हर तबका छोटी छोटी पहल कर अपने पर्यावरण और आसापास के वातावरण को साफ और सुंदर बनाने में जुटा है। सिक्किम की स्वच्छता अभियान के बारे में-सिक्किम में स्वच्छ भारत मुहिम का दायरा हर गांव और हर शहर में फैला है।

वातावरण को साफ और सुन्दर बनाए रखने में सिक्किम ने एक मॉडल का रुप ले लिया है। साफ सफाई के क्रम में सिक्किम में स्कूलों को एक कड़ी बनाया गया है। सिक्किम में प्रत्येक नागरिक कुदरत की तरफ अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभाता है। सिक्किम के नागरिक प्रकृति के साथ दखल का असर कम से कम हो इसका यहां के निवासी बखूबी ध्यान रखते हैं। सिक्किम के स्कूलों का नजारा किसी टॉय शाप या किसी म्यूजियम से कम नहीं है। पश्चिमी सिक्किम के ताशिडिंग के सरकारी स्कूल में बच्चे कचरे का पुनः इस्तेमाल कर उसे काम के लायक बना रहे हैं।

सिक्किम के नागरिक पर्यावरण को लेकर अपनी जिम्मेदारीयों को भी बखूबी समझते हैं। कंचनजंगा मांनडेनिंयरिंग क्षेत्र में भी सैलानीयों की आवाजाही के बीच स्वच्छता का मिशन जारी है। लिंगचोंग के इस स्कूल कोई भी सामान बेकार नहीं है। हर चीज एक नया और व्यवस्थित रुप में मौजूद है। सिक्किम के छात्रों ने आभावों को विकल्प में बदलने की कोशिश की है।

Provide Comments :


Advertisement :