Forgot password?    Sign UP
किसानों हेतु क्रोफार्म नामक स्टार्टअप का शुभारम्भ हुआ

किसानों हेतु क्रोफार्म नामक स्टार्टअप का शुभारम्भ हुआ





2016-10-23 : किसानों से सीधे सब्जी खरीदकर खुदरा दुकानों तक पहुँचाने हेतु वरुण खुराना ने ‘क्रोफार्म’ नामक स्टार्टअप कंपनी बनायी है। प्रशांत जैन के साथ मिलकर प्रारंभ की गयी कंपनी का मासिक कारोबार एक करोड़ रुपये के पार पहुँच चुका है। कंपनीका गठन इस वर्ष मई माह में किया गया। वरुण खुराना कंपनी के सहसंस्थापक तथा मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं। वर्तमान में कंपनी दिल्ली, मुंबई तथा बेंगलुरु में कारोबार कर रही है। इसके प्लेटफॉर्म से 14 हजार से ज्यादा किसान तथा 50 से ज्यादा किराना दुकान जुड़ चुके हैं।

इनमें बिग बाजार, रिलायंस रिटेल, बिग बास्केट तथा ग्रोफर जैसे स्टोर चेन भी शामिल हैं। दुकानदारों से ऐप के माध्यम से ऑर्डर लिये जाते हैं तथा किसानों को माँग के बारे में एक दिन पहले सूचित किया जाता है। अगले दिन सुबह किसान अपनी सब्जियाँ तोड़ एवं छाँटकर तैयार रखते हैं जिसे शाम तक खुदरा दुकानों में पहुँचा दिया जाता है। कम्पनी का मुख्य कारोबार अभी सब्जियों का ही है। दिल्ली हेतु खरीददारी हरियाणा के पानीपत तथा सोनीपत के किसानों से की जाती है।

किसानों को उनके माल के लिए मंडी से ज्यादा कीमत दी जाती है और इसके बावजूद कंपनी आलू, प्याज तथा टमाटर पर पाँच से सात प्रतिशत तथा हरी सब्जियों पर 15 प्रतिशत तक मुनाफा कमा रही है। इनमें एक को उन्होंने लोकेशन लैब के हाथों तथा दूसरे को ग्रॉफर के हाथों बेच दिया। खुराना के अनुसार फलों तथा सब्जियों की देश भर की आधी माँग दिल्ली, मुबई और बेंगलुरु से आती है। कंपनी को प्रवेगा वेंचर्स ने 15 लाख डॉलर रिपीट 15 लाख डॉलर की शुरुआती पूँजी उपलब्ध करायी है तथा निकट भविष्य में पूँजी जुटाने के एक और चरण की शुरुआत की जा सकती है।

Provide Comments :




Related Posts :