Forgot password?    Sign UP
संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया गया

संयुक्त राष्ट्र दिवस मनाया गया


Advertisement :

2016-10-24 : हाल ही में, 24 अक्तूबर को संयुक्त राष्ट्र दिवस (United Nations Day) मनाया गया। यह दिन विश्व को संयुक्त राष्ट्र संगठन (United Nations Organization) के लक्ष्य और उपलब्धियों की जानकारी देने हेतु समर्पित है। संयुक्त राष्ट्र दिवस, संयुक्त राष्ट्र सप्ताह का हिस्सा है, जो 20 से 26 अक्टूबर तक होता है। संयुक्त राष्ट्र4 दिवस के अवसर पर रात को दुनिया भर की प्रतीकात्माक इमारतों पर नीली रोशनी की जाएगी।

संयुक्त राष्ट्र चार्टर (United Nations Charter) जो 1945 में अस्तित्व में आया। इसी उपलक्ष्य में इस दिन का आयोजन किया जाता है। संयुक्त राष्ट्र किसी भी प्रकार की आपदाओं चाहे वह प्राकृतिक या युद्ध की वजह से उत्पन्न हुई हो, हर आपदा के समय ये सहायता गतिविधियों में भाग लेते हैं। संस्था उन स्थानों पर जहाँ चिकित्सा सहायता, स्वच्छ पानी, भोजन, और विश्राम हेतु स्थान हेतु सक्रिय रहती है। भारत, संयुक्तस राष्ट्र् द्वारा की गई विभिन्नट पहलों में सबसे आगे रहा है और संयुक्तज राष्ट्रर को उसके प्रयासों में हर सम्भैव सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध है।

यह एक अंतरराष्ट्रीय संगठन है, इसका उद्देश्य अंतरराष्ट्रीय कानून को सुविधाजनक बनाने में सहयोग, अन्तर्राष्ट्रीय सुरक्षा, आर्थिक विकास, सामाजिक प्रगति, मानव अधिकार और विश्व शांति के लिए कार्यरत है। संयुक्त राष्ट्र की स्थापना 24 अक्टूबर 1945 को संयुक्त राष्ट्र अधिकारपत्र पर 50 देशों के हस्ताक्षर होने के साथ की गयी।

Provide Comments :


Advertisement :