Forgot password?    Sign UP
फीफा अंडर 17 विश्व कप मेजबानी हेतु दिल्ली को मंजूरी मिली

फीफा अंडर 17 विश्व कप मेजबानी हेतु दिल्ली को मंजूरी मिली





2016-10-25 : फुटबॉल की विश्व स्तरीय संस्था फीफा के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने नयी दिल्ली को आगामी वर्ष होने वाले फीफा अंडर-17 फुटबाल विश्व कप की मेजबानी हेतु चयन किया है। इस स्वीकृति के बाद नयी दिल्ली देश का चौथा शहर बन गया। जिसे फीफा अंडर-17 विश्व कप की मेजबानी की मंजूरी मिली। इससे पहले कोच्चि, नवी मुंबई और गोवा फीफा अंडर-17 फुटबाल विश्व कप की मेजबानी कर चुके हैं। नई दिल्ली को मंजूरी प्रदान प्रदान करने से पूर्व फीफा प्रतिनिधिमंडल के 13 सदस्यों और स्थानीय आयोजन समिति के दस सदस्यों ने नयी दिल्ली में मैचों और प्रशिक्षण सत्रों के आयोजन की तैयारियों का जायजा लिया।

फीफा प्रतिनिधिमंडल ने शहर के स्टेडियमों और प्रशिक्षण सुविधाओं का जायजा लिया। उन्हें सभी तरह के नवीनीकरण कार्य मार्च 2017 तक पूरे करने का आश्वासन मिला। इन स्टेडियमों में जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम भी शामिल है। अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के सचिव कुशाल दास के अनुसार भारतीय फुटबाल महासंघ इस प्रक्रिया के शुरू से ही विभिन्न हितधारकों के साथ मिलकर काम कर रहा है। जिसके परिणाम भी सार्थक आ रहे हैं। फीफा प्रतिनिधिमंडल ने सभी स्थलों का दौरा करने के बाद उनकी प्रगति के प्रति संतुष्टि व्यक्त की।

फीफा के बारे में :-

# फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन फुटबॉल का अंतरराष्ट्रीय महासंघ है। आमतौर पर इसे फीफा के नाम से जाना जाता है।

# यह फुटबॉल का अंतरराष्ट्रीय नियंत्रण निकाय है।

# इसका मुख्यालय ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड में है।

# फीफा फुटबॉल के प्रमुख अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के संगठन और आयोजन, जिनमे सबसे उल्लेखनीय फीफा विश्व कप है के लिए जिम्मेदार है और इसका आयोजन 1930 से कर रहा है।

# फीफा के 208 सदस्य संघ हैं, जो संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों से 16 अधिक और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति से तीन ज्यादा हैं, हालांकि यह संख्या इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन से पांच सदस्य कम है।

Provide Comments :





Related Posts :