Forgot password?    Sign UP
निशस्त्रीकरण सप्ताह मनाया गया

निशस्त्रीकरण सप्ताह मनाया गया





2016-10-26 : हाल ही में, 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के बीच निशस्त्रीकरण सप्ताह मनाया जा रहा है यह एक वार्षिक कार्यक्रम है जिसे प्रत्येक वर्ष 24 अक्टूबर से 30 अक्टूबर के मध्य विश्व के विभिन्न स्थानों पर मनाया जाता है। इसका आयोजन संयुक्त राष्ट्र के स्थापना दिवस की तिथि से अगले सात दिन तक निर्धारित किया गया है। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र विभिन्न देशों को शस्त्रों की होड़ से होने वाले खतरों से चर्चा हेतु आमंत्रित करता है। साथ ही निरस्त्रीकरण से विश्व शांति से सभी को होने वाले लाभ के बारे में भी चर्चा की जाती है।

यह सप्ताह महासभा द्वारा 1978 में प्रस्ताव एस-10/2 के तहत स्थापित किया गया। वर्ष 1995 में आमसभा ने पहली बार विभिन्न सरकारों, एनजीओ तथा संबंधित विभागों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया था। इसमें महासचिव को संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों के बीच अधिक से अधिक सूचना पहुँचाने के लिए आग्रह किया जाता है। महासचिव सभी देशों को संबोधित करते हैं जिससे पूरे विश्व में निशस्त्रीकरण का सन्देश जाता है।

26 सितंबर 2013 को परमाणु निशस्त्रीकरण के लिए महासभा की एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी। महासभा के प्रस्ताव 67/39 के तहत एक उच्च स्तरीय बैठक का निर्णय लिया गया जिसमें विभिन्न देशों के बीच परमाणु हथियारों की होड़ को कम करने के लिए आग्रह किया गया।

Provide Comments :




Related Posts :