Forgot password?    Sign UP
भारत ने जीता एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब

भारत ने जीता एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का खिताब


Advertisement :


2016-10-31 : भारतीय पुरुष हॉकी टीम को एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के खिताब के लिए दिवाली के दिन अपने चिर प्रतिद्वंद्वी और मौजूदा विजेता पाकिस्तान को 3-2 से हराया। भारत के लिए पहला गोल रुपिंदर पाल सिंह ने पहले क्वार्टर में किया। उनके बाद रमनदीप सिंह ने दूसरा गोल भारत के लिए किया। पहले हॉफ में आक्रामक खेल दिखाने वाली टीम इंडिया ने पाकिस्तान को पेनल्टी कॉर्नर दिया। पाक की ओर से मुहम्मद अलीम बिलाल ने कोई गलती नहीं की और पाक की ओर से पहला गोल दागा। और इसके बाद अली शान ने पाक के लिए दूसरा गोल दागा। चौथे क्वार्टर में तनावपूर्ण क्षणों में नितिन थिमैया ने भारत के लिए तीसरा गोल दागा।

भारत ने अपने स्टार गोलकीपर और कप्तान पी.आर.श्रीजेश की बदौलत शनिवार को टूर्नामेंट के सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया को पेनाल्टी शूटआउट में हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के इतिहास पर एक नजर डालें, तो भारतीय टीम ने 2011 में पाकिस्तान को पेनाल्टी शूटआउट में मात देकर खिताबी जीत हासिल की थी। हालांकि, पाकिस्तान की टीम इस खिताब को दो बार अपने नाम कर चुकी है।

कतर की राजधानी दोहा में 2012 में आयोजित हुए इस टूर्नामेंट में पाकिस्तान ने अपना बदला पूरा करते हुए भारत को हराकर खिताबी जीत हासिल की थी और 2013 में मेजबान देश जापान को हराकर दूसरी बार खिताब जीता था। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के चौथे संस्करण में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए अपने तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान को ही 3-2 से मात दी है।

पाठकों को बता दी की भारत इस टूर्नामेंट में अपना एक भी मुकाबला नहीं हारा है। पहले मुकाबले में जापान को 10-2 की करारी शिकस्त देकर भारत ने एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के चौथे संस्करण का विजयी आगाज किया था, वहीं दूसरे मैच में उसने दक्षिण कोरिया को 1-1 से बराबरी पर रोका था। भारतीय टीम ने तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान को हराने के बाद चीन के खिलाफ चौथे मैच में 9-0 से जीत हासिल की थी। सेमीफाइनल में उसने दक्षिण कोरिया को हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया। पाकिस्तान की टीम को इस टूर्नामेंट में दो बार हार का सामना करना पड़ा है, वहीं उसने बाकी तीन मुकाबलों में जीत हासिल की।

Provide Comments :


Advertisement :