Forgot password?    Sign UP
भारतीय नागरिकता हेतु पंजीकृत फीस कम की गयी

भारतीय नागरिकता हेतु पंजीकृत फीस कम की गयी





2016-12-27 : हाल ही में, केंद्र सरकार द्वारा 24 दिसंबर 2016 को अल्पसंख्यक लोगों के लिए भारतीय नागरिक के रूप में स्वयं को बतौर हिन्दू पंजीकृत करवाने की फीस 15000 से कम करके 100 रुपये कर दी गयी। नए नियम तीन पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक समुदाय पर लागू होंगे यह देश हैं – पाकिस्तान, अफगानिस्तान तथा बांग्लादेश। इस अल्पसंख्यक श्रेणी में हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन तथा ईसाई लोगों को शामिल किया गया है। बता दे की इस नियम से पूर्व पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यकों को स्वयं को भारतीय नागरिकता के पंजीकरण के लिए 15000 रुपए देने पड़ते थे जबकि अब 100 रुपये देने होंगे।

इस नियम से सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई धर्म के लोगों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने में आसानी होगी। यह बदलाव सिटिजनशिप नियम-2009 के विभिन्न प्रावधानों में संशोधन के बाद किया गया। पाकिस्तान, अफगानिस्तान एवं बांग्लादेश के अतिरिक्त अन्य देशों के नागरिकों को भारतीय नागरिकता प्राप्त करने के लिए 10,000 रुपये देने होंगे। किसी अन्य देश में भारतीय दूतावास के माध्यम से भारत की नागरिकता प्राप्त करने की फीस 15,000 रूपए होगी।

पड़ोसी देश के नागरिक द्वारा भारत की नागरिकता प्राप्त करने के लिए कलेक्टर, डिप्टी कमिश्नर अथवा जिला न्यायधीश के सम्मुख शपथ लेनी होगी। इनकी गैर-मौजूदगी के चलते सब-डिवीज़नल मजिस्ट्रेट के सम्मुख शपथ लेनी होगी। छत्तीसगढ़, गुजरात, एमपी, महाराष्ट्र, पश्चिम एवं दक्षिण दिल्ली तथा राजस्थान में नागरिकता संबंधी शक्तियां कलेक्टर को दी गयी हैं।

Provide Comments :




Related Posts :