Forgot password?    Sign UP
एसबी देव वायुसेना के उप प्रमुख नियुक्त किये गये

एसबी देव वायुसेना के उप प्रमुख नियुक्त किये गये





2017-01-04 : हाल ही में, एयर मार्शल एसबी देव ने 2 जनवरी 2017 को वायुसेना मुख्यालय में वायुसेना उप-प्रमुख पद पर नियुक्त हुए। वे एयर मार्शल बी एस धनोवा के स्थान पर नियुक्त हुए। अब बी एस धनोवा वायुसेना के प्रमुख हैं। इससे पहले एसबी देव पश्चिमी वायु कमान के कमांडर थे। पाठकों को बता दे की एयर मार्शल एसबी देव को 15 जून 1979 को भारतीय वायुसेना में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। वे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज वेलिंगटन के छात्र रह चुके हैं। वे 3800 से अधिक घंटे के उड़ान संचालन एवं प्रशिक्षण उड़ान के साथ एक फाइटर कॉम्बेट लीडर और एक ‘कैट ए’ अहर्ताप्राप्त फ्लाइंग प्रशिक्षक हैं।

एयर मार्शल एसबी देव एक प्रमुख फाइटर बेस के अस्टिटेंट ऑफिसर कमांडिग भी रह चुके हैं। उन्हें राष्ट्रपति द्वारा वायुसेना पदक, परम विशिष्ट सेवा पदक, अति विशिष्ट सेवा पदक, विशिष्ट सेवा पदक और एडीसी से सम्मानित किया जा चुका है। एयर मार्शल एसबी देव रचनात्मक लेखन, पढ़ने और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत रुचि रखते हैं।

उन्होंने मिग-21 बीआईएसओएन स्क्वाड्रन की कमान के अतिरिक्त एक फॉरवरर्ड बेस के प्रमुख अभियान अधिकारी की भी कमान संभाली है। और उन्होंने सिग्नल यूनिट के स्टेशन कमांडर के रूप में भारतीय वायु सेना में आधुनिक परिसंपत्तियों और सेंसरों को शामिल करने में सक्रिय भूमिका निभाई।

Provide Comments :





Related Posts :