Forgot password?    Sign UP
RBI ने paytm को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी प्रदान की

RBI ने paytm को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी प्रदान की





2017-01-05 : हाल ही में, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने ई-वॉलेट पेटीएम को पेमेंट बैंक खोलने की मंजूरी प्रदान कर दी है। पेटीएम फरवरी 2017 में देश में अपनी पहली ब्रांच खोल सकेगा। भारत में पेटीएम की पहली ब्रांच ब्रांच नोएडा में खोला जाना प्रस्तावित है। जहां वन97 कम्युनिकेशंस का मुख्यालय है। पेटीएम ने पिछले वर्ष ही पेमेंट बैंक शुरू करने का एलान किया। ई-वॉलेट पेटीएम के संस्थापक और सीइओ विजय शेखर शर्मा के अनुसार पेमेंट बैंक पूर्ण रूपेण भारतीय बैंक के तौर पर काम करेगा।

ई-वॉलेट पेटीएम कंपनी का उद्देश्य प्रत्येक भारतीय को बैंक की सहूलियत प्रदान करना है। और इसके अलावा बैंकिंग क्षेत्र में टेक्नोलॉजी और इनोवेशन लाना है। पेमेंट बैंक को प्रारम्भ करने हेतु विजय शेखर शर्मा 220 करोड़ रुपये का शुरुआती निवेश कर रहे हैं। पेमेंट बैंक को प्रारम्भ करने के लिए 400 करोड़ रुपये के इनीशियल कॉरपस की आवश्यकता है।

विजय शेखर शर्मा पेमेंट बैंक में पूर्ण कालिक एग्जिक्यूटिव की भूमिका निभाएँगे। पेटीएम पेमेंट बैंक में विजय शेखर शर्मा 51 फीसदी के हिस्सेदार हैं। बाकी बचे शेयर मोबाइल वॉलेट फर्म पेटीएम की मातृत्व कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के पास रहेंगे। वन97 कम्युनिकेशंस में चीन की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा का भी निवेश है। वन97 में कम्युनिकेशंस वेंचर कैपिटल फर्म एसएआईएफ पार्टनर्स का भी निवेश है।

Provide Comments :





Related Posts :