Forgot password?    Sign UP
भारत और मॉरीशस ने सहकारी क्षेत्रों हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये

भारत और मॉरीशस ने सहकारी क्षेत्रों हेतु समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये


Advertisement :

2017-01-17 : भारत एवं मॉरिशस द्वारा कृषि उद्योग,मत्य्और पालन और डेयरी के क्षेत्र में सहयोग पर समझौते का प्रस्ताव दिया गया। इन दोनों क्षेत्रों में विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी के आदान–प्रदान के प्रस्ताव हेतु सुझाव दिया गया। भारत की ओर से केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह और तथा मॉरिशस की ओर से व्या पार उद्यम और सहकारी समिति मंत्री सुमिल दत्तक ने 16 जनवरी 2017 को सहकारी एवं इससे जुड़े क्षेत्रों के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये।

इस समझौता ज्ञापन द्वारा दोनों देशों को लाभ होने की संभावना है। इसके बाद दोनों देशों की औद्योगिक इकाइयां इस क्षेत्र में संयुक्ता रूप से काम कर सकेंगी जिससे हजारों मॉरीशसवासियों को लाभ पहुंच सकता है। भारत ने कृषि उद्योग,मत्य्ता पालन और डेयरी के क्षेत्र में मॉरीशस के साथ अपनी विशेषज्ञता और प्रौद्योगिकी के आदान –प्रदान का प्रस्तातव भी दिया।

दोनो देशों के मंत्रियों ने इस बात पर संतुष्टि जाहिर की कि भारत और मॉरीशस के बीच साझा सांस्कृततिक और पूर्वजों के समय से बने संबंध समय गुजरने के साथ प्रगाढ़ हुए हैं तथा ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्यझ में समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं। दोनों देशों के प्रतिनिधियों द्वारा यह विचार भी व्यपक्ता किया कि आने वाले समय में उच्चम स्त रीय दौरों के जरिए पारस्पसरिक संबंधों में और अधिक मजबूतीलाने का प्रयास किया जायेगा।

Provide Comments :


Advertisement :