Forgot password?    Sign UP
धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी घोषित की गयी

धर्मशाला, हिमाचल प्रदेश की दूसरी राजधानी घोषित की गयी


Advertisement :

2017-01-21 : हाल ही में, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने 19 जनवरी 2017 को धर्मशाला को राज्य की दूसरी राजधानी घोषित किया। धर्मशाला हिमाचल प्रदेश राज्य की दूसरी राजधानी होगी। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के अनुसार धर्मशाला शहर का अपना इतिहास और महत्व महत्व है। यह शहर राज्य की दूसरी राजधानी बनने का हकदार भी है। धर्मशाला को राज्य की दूसरी राजधानी बनाने से राज्य के निचले इलाकों जैसे कांगड़ा, चंबा, हमीरपुर और ऊना जिले का समुचित विकास हो सकेगा। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह सर्दियों में प्रवास पर धर्मशाला में थे।

इस क्षेत्र के लोगों को विशेष दर्जे का लाभ मिलेगा और उन्हें सरकारी काम के लिए शिमला नहीं जाना पड़ेगा। धर्मशाला धौलाधार पर्वत श्रंखला पर स्थित है। 1960 में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने इस शहर को अपना मुख्यालय बनाया था, तभी से वह यहां से तिब्बत की निर्वासित सरकार चला रहे हैं। धर्मशाला को धार्मिक और अडवेंचर टूरिज्म के महत्व के कारण केवल भारत ही नहीं अपितु दुनिया के नक्शे पर भी अहम स्थान प्राप्त है।

धर्मशाला में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के कारण प्रतिष्ठित लोग अक्सर यहां आते जाते रहते है। तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के कारण ही पूरी दुनिया से अनेक लोग इस क्षेत्र के दौरे पर आते हैं। पूर्व में पहली बार 2005 में विधानसभा के शीतकालीन सत्र का शिमला से बाहर आयोजन किया गया। धर्मशाला स्थित तपोवन में पूर्व से ही एक विधानसभा भवन निर्मित है। इसकी नींव 2006 में वीरभद्र सिंह के ही समय में रखी गई। धर्मशाला स्थित तपोवन में विधानसभा के 12 शीतकालीन सत्र का आयोजन किया जा चुका है।

Provide Comments :


Advertisement :