Forgot password?    Sign UP
भारतीय मूल के 3 व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया

भारतीय मूल के 3 व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया





2017-01-30 : हाल ही में, भारतीय मूल के तीन व्यक्तियों को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा गया है। यह सम्मान चिकित्सा क्षेत्र में उनके योगदान तथा समुदाय के लिए काम करने के लिए दिया गया है। ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया मेडल से पुरुषोत्तम सावरीकर, माखन सिंह खंगार एवं विजय कुमार सम्मानित किए गए हैं। इन पुरस्कारों की घोषणा 26 जनवरी 2017 को ऑस्ट्रेलिया डे के मौके पर की गई। वर्ष 1788 में इस दिन ही ब्रिटिश जहाजों का बेड़ा ऑस्ट्रेलिया पहुंचा था। इसके उपलक्ष्य में यह दिवस मनाया जाता है।

सिडनी के चिकित्सक पुरूषोत्तम सावरीकर को वर्ष 2017 के लिए ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया मेडल से सम्मानित किया गया है। ऑस्ट्रेलिया दिवस पर इसकी घोषणा जनरल डिवीजन श्रेणी में की गई थी। उन्हें यह सम्मान चिकित्सा में उनकी सेवा और भारतीय समुदाय के लिए काम करने के लिए दिया गया है। पुरूषोत्तम सावरीकर ऑस्ट्रेलियन इंडियन मेडिकल ग्रेजुएट्स असोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष हैं तथा सामुदायिक रेडियो आकाक्षवाणी सिडनी के संस्थापक हैं।

पर्थ के माखन सिंह खानगुरे को पुरस्कार न्यूरोरेडियालॉजी एवं शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय सेवा के लिए दिया गया है। परमाणु चिकित्सा विशेषज्ञ एवं शोधकर्ता विजय कुमार को परमाणु चिकित्सा और जीव विज्ञान के क्षेत्र में शोध के लिए तथा पेशेवर संगठनों और समुदाय में अहम सेवा के लिए पुरस्कृत किया गया है।

विजय कुमार सिडनी तमिल संगम असोसिएशन के संस्थापक सदस्य हैं और उन्हें वर्ष 2007 तथा वर्ष 2014 में ऑस्ट्रेलिया न्यूक्लियर साइंस एंड टेक्नोलॉजी ऑर्गनाइजेशन अवॉर्ड से भी नवाजा जा चुका है। ऑस्ट्रेलियन ऑफ द ईयर लोकल हीरो पुरस्कार श्रेणी की अंतिम सूची में डार्विन के तेजिंदर पाल सिंह को शामिल किया गया। समुदाय में सुधार के उनके प्रयासों की वजह से उनका नाम इस सूची में शामिल किया गया।

Provide Comments :





Related Posts :