Forgot password?    Sign UP
सुदर्शन के नए रेत के महल ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

सुदर्शन के नए रेत के महल ने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया





2017-02-13 : हाल ही में, 10 फरवरी 2017 को सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने ओडीशा के पुरी तट पर 48.8 फीट लंबा रेत का महल बनाकर गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। दुनिया का सबसे उंचा यह रेत का महल विश्व शांति का संदेश दे रहा है और इसमें प्रसिद्ध नेताओं और शांति दूतों जैसे महात्मा गांधी, नेल्सन मंडेला और गौतम बुद्ध की आकृतियां उकेरी गईं हैं। पटनायक ने यह महल मात्र चार दिनों में तैयार किया है। अपने 455 छात्रों के साथ उन्होंने 7 फरवरी को काम करना शुरु किया था। उन्होंने एक दिन में करीब 12 घंटों तक काम किया। पुरी के तट पर इस कलाकृति को अभी दो दिन और प्रदर्शित किया जाएगा। पटनायक के रिकॉर्ड की घोषणा गिनीज के अधिकारियों ने राज्य के मुख्य सचिव आदित्य पाधी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में की। इससे पहले यह रिकॉर्ड अमेरिका के कलाकार टेड सेईबर्ट के नाम था। उन्होंने 2015 में सात दिनों की मेहनत से अमेरिका के मियामी बीच पर 13.97 मीटर (45.10 फीट ) उंचा महल बनाया था।

कौन है सुदर्शन पटनायक?

# 39 वर्षीय और ओडीशा में जन्म लेने वाले सैंड आर्टिस्ट पटनायक पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किए जा चुके हैं। वर्ष 2014 में उन्हें इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

# उन्हें महज सात वर्ष की उम्र से रेत पर आकृतियां बनानी शुरु कर दी थीं और तब से अब तक सैंकड़ों रेत की कलाकृतियां बना चुके हैं।

# इससे पहले, वे 23 वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं, ये सभी रिकॉर्ड लिम्बा बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हैं।

# उन्होंने 50 अंतरराष्ट्रीय रेत कलाकृति प्रतियोगिताओं और महोत्सवों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है और इनमें से 27 के विजेता रहे हैं।

# वर्ष 2008 में बर्लिन में इन्होंने यूएसएफ वर्ल्ड सैंड स्कल्पचर चैंपियनशिप में विश्व चैंपियन का खिताब जीता था।

# इसके अलावा, बर्लिन में ये पांच बार पीपुल्स च्वाइस अवार्ड के विजेता भी रह चुके हैं।

# इन्होंने भारत का सबसे पहला सैंड इंस्टीट्यूट – ग्लोडन सैंड आर्ट इंस्टीट्यूट भी स्थापित किया है।

# उनकी रेत की कलाकृतियों में से एक, द ब्लैक ताजमहल, को दुनिया भर से सराहन मिली थी।

Provide Comments :




Related Posts :