Forgot password?    Sign UP
विश्व रेडियो दिवस मनाया गया

विश्व रेडियो दिवस मनाया गया


Advertisement :

2017-02-13 : हाल ही में, पूरी दुनिया में 13 फरवरी 2017 को रेडियो दिवस मनाया गया। यह दिवस प्रत्येक वर्ष रेडियो की प्रासंगिकता तथा इसके मनोरंजन, संचार एवं सूचना के माध्यम के रूप में पहचान बनाये रखने के तौर पर मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस के लिए ‘आप हैं रेडियो’ नामक विषय चुना गया था ताकि लोग सामुदायिक स्तर पर अधिक से अधिक भागीदारी एवं रूचि लें। पाठकों को बता दे की विश्व में पहली बार 2012 में विश्व रेडियो दिवस मनाया गया था।

इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के महानिदेशक इरिना बोकोवा ने वक्तव्य जारी करते हुए कहा ऐसे समय में जब समाज में अशांति का बोलबाला है, रेडियो एक आदर्श मंच प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि रेडियो संचार का माध्यम होने के साथ-साथ लोगों के अधिकारों एवं मूल्यों का हितकर भी है। यह समाज में व्याप्त विभिन्न कठिनाइयों का समाधान भी प्रदान करता है।

विश्व में पहली बार 2012 में विश्व रेडियो दिवस मनाया गया था। इसी वर्ष यूनेस्को द्वारा इसे मनाये जाने की घोषणा भी की। यूनेस्को द्वारा इसे अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाये जाने की घोषणा की गयी। प्रत्येक वर्ष यूनेस्को यूनेस्को विभिन्न संगठनों, संस्थानों तथा समुदायों के साथ मिलकर यह दिवस मनाता है। यह दिन रेडियो द्वारा अलग-अलग समुदायों को एक प्लेटफार्म पर लाने के प्रयास की सराहना करता है।

Provide Comments :


Advertisement :