Forgot password?    Sign UP
IDFC बैंक ने देश के पहले आधार पे का शुभारम्भ किया

IDFC बैंक ने देश के पहले आधार पे का शुभारम्भ किया





2017-03-09 : हाल ही में, आईडीएफसी बैंक ने देश का पहला आधार पे लांच किया। आधार पे के माध्यम से उपभोक्ता किसी भी बैंक के अपने बचत खाते से खरीदारी के बाद भुगतान कर सकते हैं। साथ ही उपभोक्ता से इसके लिए किसी भी तरह का सर्विस चार्ज या व्यापारी को मर्चेंट डिस्काउंट रेट यानी एमडीआर नहीं लिय जाएगा। आईडीएफसी बैंक के मैनेजिंग डायरेक्टर और चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर राजीव लाल के अनुसार अगले 36 महीनों में कम से कम एक लाख व्यापारियों को नयी भुगतान व्यवस्था पर लाने का लक्ष्य उन्होंने निर्धारित किया है। छोटे व्यापारी से आशय आपके पड़ोस के किराने की दुकान से है।

क्या है आधार पे प्रक्रिया?

# आधार पे के लिए उपभोक्ता के पास केवल आधार संख्या और दुकानदार के पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए, इस स्मार्टफोन पर आईडीएफसी बैंक का विशेष एप डाउनलोड किया जाएगा, साथ ही फोन को एक छोटे से बॉयोमैट्रिक सेंसर से जोड़ दिया जाएगा।

# जब उपभोक्ता को भुगतान करना हो तो दुकानदार के मोबाइल फोन पर अपना आधार नंबर और सामान की कीमत पंच करने के बाद सेंसर पर अपना अपना अंगूठा लगाना होगा, इस तरह उपभोक्ता की पहचान साबित हो जाएगी और इसके साथ ही उपभोक्ता का भुगतान भी पूरा हो जाएगा।

# भुगतान पूरा होते ही उपभोक्ता के मोबाइल नंबर पर सूचना आ जाएगी कि तय राशि आपके बैंक खाते से निकाली गयी है।

# इसके लिए यह आवश्यक नहीं है कि उपभोक्ता का आईडीएफसी बैंक में खाता हो।

# इसके लिए व्यापारी का खाता आईडीएफसी बैंक में होना आवश्यक है।

# व्यापारी आईडीएफसी बैंक से पैसा निकालना चाहे तो उसे भी कोई पैसा या टैक्स नहीं देना होगा।

# इसका मतलब यह हुआ की ना तो ग्राहक को कोई पैसा देना है और ना ही व्यापारियों के मर्चेंट डिस्काउंट रेट यानी एमडीआर के रुप में पैसे कटेंगे।

# बॉयोमेट्रिक सेंसर हेतु कोई पैसा भी व्यापारी को नहीं चुकाना होगा।

# एक सेंसर की औसत कीमत करीब 2000 रुपये पड़ती है और ये सेंसर मुफ्त में आईडीएफसी बैंक मुहैया कराएगा।

# एक बार में आधार पे के माध्यम से 10 हजार रुपये तक खरीदारी की जा सकती है। लेकिन इस बारे में संबंधित बैंक और ग्राहक के मध्य हुए समझौते के आधार पर रकम तय होगी।

Provide Comments :




Related Posts :