Forgot password?    Sign UP
खुशहाली के मामले में भारत को 122वां स्थान

खुशहाली के मामले में भारत को 122वां स्थान


Advertisement :

2017-03-21 : खुशहाली के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल, चीन, भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ गया है। एक वैश्विक रिपोर्ट के मुताबिक आतंकवाद के पनाहगाह पाक और बेहद गरीब नेपाल जैसे देश भी खुशहाली के मामले में भारत से आगे हैं। 2017 की वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट की 155 देशों की सूची में भारत को 122वें स्थान पर जगह दी गई है, जबकि पाकिस्तान 80वें, भूटान 97वें, नेपाल 99वें, बांग्लादेश 110वें और श्रीलंका 120वें स्थान पर हैं। हालांकि डेनमार्क को पछाड़कर नार्वे इस सूची में शीर्ष पर जगह बनाने में कामयाब रहा।

पाठकों को बता दे की बीते साल भारत को 118 स्थान पर रखा गया था यानी इस बार भारत चार पायदान और नीचे खिसक गया है। खुशहाली के मामले में भारत सार्क के ज्यादातर देशों से पीछे है। हालांकि इसमें मालदीव को शामिल नहीं किया गया। इस सूची में अफगानिस्तान को 141वें स्थान पर जगह दी गई है। सोमवार को अंतरराष्ट्रीय खुशहाली दिवस समारोह के दौरान संयुक्त राष्ट्र में इस रिपोर्ट को जारी किया गया।

इन पांच देशों को शीर्ष पर मिली जगह :-

वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट में अमेरिका शीर्ष पांच में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं रहा। उसको इसमें 14वें स्थान पर रखा गया। इस सूची में नार्वे के अलावा डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और फिनलैंड को शीर्ष पांच पर जगह दी गई।

Provide Comments :


Advertisement :