Forgot password?    Sign UP
डॉ. भीमराव अंबेडकर का 126वां जन्मदिवस मनाया गया

डॉ. भीमराव अंबेडकर का 126वां जन्मदिवस मनाया गया





2017-04-14 : हाल ही में, पुरे देश में 14 अप्रैल 2016 को डॉ. बाबासाहेब भीम राव अंबेडकर का जन्मदिवस मनाया गया। इस दिवस को अंम्बेडकर जयंती के रूप में भी जाना जाता है। डॉ. अंबेडकर को भारतीय संविधान के निर्माता के रूप में जाना जाता है। वह एक भारतीय विधिशास्त्री, अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ और सामाजिक सुधारक थे जिन्होंने आधुनिक बौद्ध आंदोलन को प्रेरित किया था। वर्ष 2017 की अंबेडकर जयंती के अवसर पर केंद्र सरकार ने विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जिसमें भीम आधार प्लेटफार्म को आरंभ किया जाना एक विशेष पहल है।

डॉ. भीमराव अंबेडकर के बारे में :-

# भीमराव अंबेडकर का जन्म 14 अप्रैल 1891 को महार जाति में हुआ था जिसे लोग अछूत माना करते थे। डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर का मूल नाम भीमराव था।

# उन्होंने मुंबई के एलफिन्स्टोन स्कूल से 1907 में मैट्रिक की परीक्षा पास की। इस अवसर पर उनके शिक्षक श्री कृष्णाजी अर्जुन केलुस्कर ने स्वलिखित पुस्तक “बुद्ध चरित्र” उन्हें प्रदान की।

# बड़ौदा नरेश सयाजी राव गायकवाड की फेलोशिप पाकर भीमराव ने 1912 में मुंबई विश्वविद्यालय से स्नातक परीक्षा पास की। निचली जातियों को संस्कृत पढ़ने पर मनाही होने से वह फारसी लेकर उत्तीर्ण हुये।

# बी.ए. के बाद एम.ए. के अध्ययन हेतु बड़ौदा नरेश सयाजी गायकवाड़ की पुनः फेलोशिप पाकर वह अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय में दाखिल हुये।

# उन्होंने 1916 में अमेरिका के कोलंबिया विश्वविद्यालय से ही पीएच.डी. की उपाधि प्राप्त की

Provide Comments :





Related Posts :