Forgot password?    Sign UP
UP सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू करने की घोषणा की

UP सरकार ने भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू करने की घोषणा की





2017-04-28 : हाल ही में, उत्तर प्रदेश की सरकार ने कई बड़े फैसले किये। इनमे नवजात कन्याओं के लिए भाग्यलक्ष्मी योजना शुरू करने की घोषणा की गयी। गरीब परिवारों में बेटी का जन्म होते ही उसके नाम से 50 हज़ार रुपये का बॉन्ड (सावधि भुगतान का आदेश) राज्य सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस योजना के तहत मां को भी 5100 रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी। यूपी सरकार के महिला कल्याण विभाग ने इस योजना की रूप रेखा को लेकर तैयारियां आरम्भ कर दी है। योजना महिला कल्याण विभाग के जरिये लागू की जानी है। महिला कल्याण विभाग को एक महीने में नियमावली तैयार करने का निर्देश दिया गया।

पाठकों को बता दे की भाग्यरलक्ष्मीद योजना (Bhagyalakshmi Scheme) की शुरूआत पूर्व प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2006-2007 में की गयी। किन्ही कारणोंवश उस समय इस योजना पर कार्यान्वयन नहीं किया गया। अब एक बार फिर वर्तमान राज्य सरकार ने इस योजना को लागू करने की घोषणा की है। कन्या के कक्षा छह में दाखिला लेने पर तीन हजार रुपये, आठ में दाखिला लेने पर पांच हजार, कक्षा दस में पहुंचने पर सात हजार और 12 में पहुंचने पर आठ हजार रुपये की राशि देने हेतु राज्य सरकार द्वारा तैयारी की जा रही है।

भाग्यालक्ष्मीि योजना आगामी माह जून से लागू करने की सरकार की तैयारी है। भाग्यजलक्ष्मीअ योजना मध्य प्रदेश, दिल्ली व कुछ अन्य राज्यों में चल रही योजना से मिलती-जुलती ही होगी। राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व स्वास्थ्य विभाग से बेटियों की जन्म दर का औसत लेकर बजट में धनराशि का प्रस्ताव करने पर भी मंथन किया जा रहा है।

Provide Comments :




Related Posts :