Forgot password?    Sign UP
इमैनुएल मैक्रोन बने फ्रांस के नए राष्ट्रपति

इमैनुएल मैक्रोन बने फ्रांस के नए राष्ट्रपति





2017-05-08 : हाल ही में, फ्रांस में 07 मई 2017 को राष्ट्रपति चुनाव के अंतिम दौर का "रन ऑफ" मतदान हुआ। इस चुनाव में इमैनुएल मैक्रोन ने भारी मतों से विजय प्राप्त की। इमैनुएल मैक्रोन फ्रांस के सबसे युवा (39 वर्षीय) राष्ट्रपति होंगे। मैक्रोन को उदार मध्यमार्गी माना जाता है तथा उनका मुकाबला धुर दक्षिणपंथी मरीन ले पेन (48 वर्षीय) से था। फ्रांस के 4.7 करोड़ मतदाताओं ने स्थानीय समयानुसार सुबह आठ बजे मतदान शुरू किया। देशभर में मतदान के लिए 70,000 मतदान केंद्र स्थापित किए गए।

राष्ट्रपति चुनाव के लिए मैदान में उतरे 11 उम्मीदवारों में से मैक्रोन 24 प्रतिशत वोटों के साथ और ले पेन 21 प्रतिशत वोट हासिल कर शीर्ष पर रहे। दूसरे दौर के रन ऑफ चुनाव में शामिल ले पेन और पेन ने मतदाताओं के समक्ष फ्रांस से जुड़े अलग-अलग मुद्दों को उठाया।

उदार मध्यमार्गी मैक्रोन व्यापार समर्थक और यूरोपीय संघ के समर्थक हैं जबकि ले पेन ने जनता से फ्रांस को यूरोपीय संघ से अलग करने, उसे नाटो से हटाने और रूस के साथ संबंध और मजबूत करने के मुद्दों पर चुनाव लड़ रहे थे। इमैनुएल मैकरॉन एक पूर्व बैंकर हैं जिन्होंने महज पांच वर्ष पहले राजनीति में कदम रखा था। उन्होंने दो वर्ष तक राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद के साथ काम करने के बाद एन मार्श नाम से राजनैतिक पार्टी बनाई और कुछ माह फ्रांस की राजनीति में छा गए।

Provide Comments :




Related Posts :