Forgot password?    Sign UP
UP सरकार ने प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की

UP सरकार ने प्रदेश का पहला खेल विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की


Advertisement :


2017-07-10 : हाल ही में, उत्तर प्रदेश सरकार ने खेल और खेल प्रबंधन को बढ़ावा देने हेतु प्रदेश में पहला खेल विश्वविद्यालय खोलने की घोषणा की। इस विश्वविद्यालय में खेल संबंधित विभिन्न पाठ्यक्रम होंगे ताकि अधिक से अधिक युवा खेल के साथ-साथ रोजगार भी प्राप्त कर सकें। इस खेल विश्वविद्यालय में एमबीए की तरह खेल प्रबंधन का भी एक विशेष पाठ्यक्रम होगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने इसके लिये करीब सवा सौ एकड़ जमीन की तलाश कर रही है। इस खेल विश्वविद्यालय के लिये विस्तृत कार्ययोजना बनाई जा रही है।

उत्तर प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने कहा की उत्तर प्रदेश में खेल और खेल प्रबंधन के लिये एक खेल विश्वविद्यालय बनाने पर विभाग काम कर रहा है। इसमें भारतीय खेलों को बढ़ावा देने पर जोर होगा, साथ ही साथ खेल से जुड़े विभिन्न पाठ्यक्रम भी होंगे। इस विश्वविद्यालय में बीपीएड का डिग्री कोर्स भी होगा। पहली बार खेल प्रबंधन पर एमबीए जैसा एक विशेष पाठ्यक्रम भी शुरू होगा। खेल प्रबंधन का पाठ्यक्रम इसलिये बहुत जरूरी है कि प्रत्येक खेल प्रतियोगिता आयोजित करने के लिये इवेंट मैनेजमेंट या किसी प्राइवेट कंपनी की आवश्यकता होती है लेकिन चूंकि उन्हें खेलों के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं होती इसलिये अक्सर हम जैसा आयोजन चाहते हैं वैसा आयोजन हो नहीं पाता है।

कोई युवक खेल प्रबंधन पाठ्यक्रम करने के बाद खेल प्रबंधन का काम करेगा तो वह उस खेल के बारे में अच्छी तरह से समझेगा और बेहतर तरीके से आयोजन का काम कर सकेगा। इससे खेल से जुड़े लोगों के लिये रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे साथ ही साथ खेलों का आयोजन भी बेहतर तरीके से हो सकेगा। खेल विश्वविद्यालय में विशेष तौर पर पारंपरिक भारतीय खेलों को बढ़ावा और विशेष प्रशिक्षण दिलाया जायेगा ताकि हमारे प्रदेश के युवा खेलों में आगे बढ़े और प्रदेश का नाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर रोशन कर सकें।

इस विश्वविद्यालय में विभिन्न खेलों के प्रशिक्षक कोच बनाने के लिये विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम भी होंगे ताकि अपने खेल से संन्यास लेने के बाद खिलाड़ी कोच का कोर्स कर नयी प्रतिभाओं को प्रशिक्षित करने का काम कर सकें और रोजगार के अवसर पा सकें।

Provide Comments :


Advertisement :