Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की घोषणा की

PM मोदी ने स्वच्छता ही सेवा अभियान की घोषणा की





2017-08-28 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 27 अगस्त 2017 को राष्ट्रपिता की जयंती (02 अक्टूबर 2017) से पहले देशभर में “स्वच्छता ही सेवा” की मुहिम शुरू करने का आह्वान किया। नरेंद्र मोदी ने रेडिया पर प्रसारित अपने कार्यक्रम “मन की बात” में कहा उनकी सरकार द्वारा प्रारंभ किए गए स्वच्छता अभियान को दो अक्टूबर को तीन वर्ष पूरे हो जाएंगे।

इस कार्यक्रम के सकारात्मक परिणाम नज़र आए हैं और देश में 02 लाख 30 हजार से भी ज्यादा गांव, खुले में शौच से मुक्त घोषित किए जा चुके हैं। इस कार्यक्रम के जरिए शौचालयों का दायरा की 39 फीसदी से बढ़कर 67 प्रतिशत के करीब पहुंच गया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एक बार फिर दो अक्टूबर, गांधी जयंती से 15-20 दिन पहले से ही स्वच्छता ही सेवा, जैसे जल सेवा यही प्रभु सेवा, स्वच्छता ही सेवा की एक मुहिम चलाएं। पूरे देश में स्वच्छता के लिए माहौल बनाएं। इसे एक प्रकार से दिवाली की तैयारी, नवरात्र की तैयारी और दुर्गा पूजा की तैयारी मान लें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सभी स्वयं सेवी संगठनों, स्कूलों, कालेजों, सामाजिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक नेतृत्व, सरकार के अधिकारियों, जिला अधिकारियों, सरपंचों को दो अक्टूबर महात्मा गांधी की जन्म-जयंती के 15 दिन पहले ही एक स्वच्छता का वातावरण बनाएं। ऐसी स्वच्छता खड़ी कर दें कि दो अक्टूबर सचमुच में गांधी के सपनों वाला दो अक्टूबर हो जाए।

Provide Comments :





Related Posts :