Forgot password?    Sign UP
केंद्र सरकार ने दक्षिण कोरिया से सोना-चांदी के आयात पर प्रतिबंध लगाया

केंद्र सरकार ने दक्षिण कोरिया से सोना-चांदी के आयात पर प्रतिबंध लगाया





2017-08-29 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने 25 अगस्त 2017 को दक्षिण कोरिया से सोना और चांदी के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया। यह कदम वहां से मूल्यवान धातु के आयात में वृद्धि पर लगाम लगाने के इरादे से उठाया गया है। आयातकों को अब दक्षिण कोरिया से सोना और चांदी के आयात के लिये विदेश व्यापार महानिदेशालय से लाइसेंस प्राप्त करना होगा। ये प्रतिबंध दक्षिण कोरिया से मूल्यवान धातु के आयात में अचानक वृद्धि को देखते हुए लगाये गये हैं। चीन के बाद भारत दुनिया में सोने का दूसरा सबसे बड़ा उपभोक्ता देश है।

भारत का दक्षिण कोरिया के साथ जनवरी 2010 से मुक्त व्यापार समझौता है। दक्षिण कोरिया से सोने का आयात 1 जुलाई 2017 से 3 अगस्त 2017 के बीच बढ़कर 33.86 करोड़ डालर पर पहुंच गया था। जबकि पिछले वित्त वर्ष 2016-17 में आयात 7.05 करोड़ डालर रहा था। विदेश व्याचपार महानिदेशक (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना में प्रतिबंध लगाये जाने के बारे में जानकारी दी है। भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मुक्त व्यापार समझौते के तहत सोने पर मूल सीमा शुल्क को समाप्त कर दिया गया।

सोने पर पुन: 12.5 प्रतिशत प्रतिपूरक शुल्क अब माल एवं सेवा कर (जीएसटी) में समाहित हो गया है। इसके मुताबिक आयात पर अब केवल तीन प्रतिशत एकीकृत जीएसटी लग रहा है। हालांकि, ऐसे देश जिनके साथ भारत का मुक्त व्यापार समझौता नहीं है सोने के आयात पर 10 प्रतिशत सीमा शुल्क लगता है।

Provide Comments :





Related Posts :