Forgot password?    Sign UP
भारतीय मूल के जे वाई पिल्‍लई सिंगापुर के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति बने

भारतीय मूल के जे वाई पिल्‍लई सिंगापुर के कार्यवाहक राष्‍ट्रपति बने





2017-09-01 : हाल ही में, भारतीय मूल के जे वाई पिल्लआई सिंगापुर के कार्यवाहक राष्ट्र पति बन गए। नए प्रेसिडेंट सितंबर में ही पद की शपथ ले सकते हैं। इससे पूर्व में भी पिल्ल ई इस जिम्मेवारी का निर्वाह कर चुके हैं। राष्ट्रापति के विदेश यात्रा पर जाने के दौरान हर बार उन्ही को कार्यवाहक राष्ट्रपपति की जिम्मेमदारी प्रदान की जाती है। इस बार जे वाई पिल्लकई को यह जिम्म्मेवारी सिंगापुर के राष्ट्रवपति का छह साल का कार्यकाल पूरा होन के बाद प्रदान की गई है। 83 वर्षीय सिंगापुर के राष्ट्रसपति टोनी टैन केंग याम 31 अगस्त 2017 को पडी से सेवानिवृत्त हो गए। भारतीय मूल के जे वाई पिल्लकई राष्ट्ररपति टोनी टैन केंग याम का स्थान लेंगे।

राष्ट्र्पति सलाहकार परिषद के अध्यकक्ष जे वाई पिल्लसई सिंगापुर में नए राष्ट्रतपति के निर्वाचित होने और शपथ ग्रहण होने तक पद पर बने रहेंगे। सिंगापुर में राष्ट्र पति के चुनाव हेतु 13 सितंबर को नामांकन किया जाएगा और 23 सितंबर को चुनाव होगा। सिंगापुर के स्ट्रेेट्स टाइम्सव के अनुसार, राष्ट्रिपति कार्यालय खाली होने पर संसद के सभापति के बाद राष्ट्रंपति सलाहकार परिषद के अध्य‍क्ष को इसकी जिम्मेेदारी प्रदान की जाती है

कौन है जे वाई पिल्ल‍ई?

# जे वाई पिल्लिई भारतीय मूल के जानेमाने पूर्व नौकरशाह हैं।

# जे वाई पिल्लई इससे पूर्व 60 बार इस जिम्मेदारी का निर्वाह कर चुके हैं।

# पिछली बार पिल्लई ने मई में यह जिम्मेदारी निभाई थी, उस वक्त टोनी टान यूरोप के दौरे पर गए थे।

# इस पोस्ट पर सबसे ज्यादा दिनों तक पिल्लई 2007 में रहे, उस समय सिंगापुर के राष्ट्र पति एसआर नाथन अफ्रीका दौरे पर गए थे। तब पिल्लई ने 16 दिनों तक एक्टिंग प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी निभाई।

# सिंगापुर में वर्ष 1991 में जब से राष्ट्र पति चयन की प्रक्रिया आरम्भ हुई है, तब से यह पहली बार है जब राष्ट्र पति कार्यालय खाली हुआ है। राष्ट्रएपति के विदेश यात्रा पर जाने के दौरान हर बार जे वाई पिल्लाई कार्यवाहक राष्ट्र पति की जिम्मेखदारी निभाते आ रहे हैं।

Provide Comments :





Related Posts :