Forgot password?    Sign UP
पुलिस प्रशिक्षण हेतु भारत और अफगानिस्तान के मध्य तकनीकी सहयोग पर समझौता हुआ

पुलिस प्रशिक्षण हेतु भारत और अफगानिस्तान के मध्य तकनीकी सहयोग पर समझौता हुआ


Advertisement :

2017-09-28 : हाल ही में, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 27 सितम्बर 2017 को पुलिस प्रशिक्षण एवं विकास में भारत और अफगानिस्तापन के बीच तकनीकी सहयोग पर द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन पर मंजूरी प्रदान कर दी है। यह मंजूरी प्रधानमंत्री नरेन्द्रर मोदी की अध्यीक्षता में हुई। इस समझौता ज्ञापन से अफगानिस्ताैन राष्ट्री य पुलिस के क्षमता निर्माण और क्षेत्र के सुरक्षा तंत्र में सुधार लाने में मदद मिलेगी। समझौता ज्ञापन पर हस्ता क्षर करने की तिथि से 5 वर्ष की अवधि के लिए इस शर्त पर मंजूरी प्रदान की गई है कि इसे आगे पांच वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकेगा जिसमें आगे कोई परिवर्तन अथवा संशोधन नहीं किया जाएगा।

भारत और अफगानिस्ताधन के मैत्रीपूर्ण संबंध हैं और अफगानिस्ताएन राष्ट्री य पुलिस के पुलिस कार्मिक भारत के विभिन्न प्रशिक्षण संस्था्नों में प्रशिक्षण के लिए आते हैं। भारत और अफगानिस्तािन अक्टू बर 2011 में दोनों देशों के बीच ‘नीतिगत साझेदारी के लिए करार’ पर पहले ही हस्तातक्षर कर चुके हैं। आंतरिक मामलों के मंत्रालय, अफगानिस्तागन, संयुक्तर राष्ट्रल विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी), अफगानिस्तांन और पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यू रो (बीपीआरडी) गृह मंत्रालय के प्रतिनिधियों के बीच अक्टूिबर 2016 में एक बैठक हुई थी।

अफगानिस्ताडन के प्रतिनिधिमंडल ने पुलिस प्रशिक्षण, पुलिस विकास, कानून प्रवर्तन, अफगानिस्ताान में कानून सम्मएत राज्यि को मजबूत करने तथा दीर्घकालिक सहयोग के निर्माण हेतु भारत से सहायता के लिए शिक्षा-इच्छान व्यगक्तत की थी। इस सहयोग को आगे बढ़ाने के दृष्टिगत राजनयिक माध्य मों से इस समझौता ज्ञापन पर संयुक्त रूप से सहमति बनी है।

Provide Comments :


Advertisement :