Forgot password?    Sign UP
सुमित्रा महाजन करेंगी सार्क अध्यक्ष-सांसद संघ के 8वें सम्मेलन में भारत का नेतृत्व

सुमित्रा महाजन करेंगी सार्क अध्यक्ष-सांसद संघ के 8वें सम्मेलन में भारत का नेतृत्व





2017-10-04 : हाल ही में, लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन श्रीलंका के कोलंबो में 4 अक्टूबर से 6 अक्टूबर 2017 तक आयोजित होने वाले दक्षेस अध्यक्ष और सांसद संघ के आठवें सम्मेलन में भारतीय संसदीय शिष्टमंडल का नेतृत्व करेंगी। श्रीलंका की संसद इस सम्मेलन की मेजबानी कर रही है जिसमें दक्षेस देशों के अध्यक्ष और प्रतिनिधि भाग लेंगे। सम्मेलन की कार्यसूची में शामिल किए गये विषयों में दक्षेस अध्यक्ष और सांसद संघ - सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के लक्ष्य प्राप्त करने हेतु मिलकर काम करने के लिए दक्षिण एशिया के सांसदों का मंच बनाने के अलावा डिजिटलीकरण के युग में संसदीय राजनय और पारदर्शी संसद को बढ़ावा देना शामिल है।

सम्मेलन के अन्य विषयों में दक्षिण एशिया क्षेत्र में सांस्कृतिक और पुरातात्विक विरासत के संरक्षण में दक्षेस सांसदों की भूमिका, गरीबी से ऊपर उठने और अपने समुदायों के भविष्य को बेहतर बनाने में महिलाओं की सहायता करना तथा आतंकवाद रोकने हेतु युवाओं में हिंसा की प्रवृत्ति को दूर करना और मानव तस्करी, आधुनिक दासता और नशीली दवाओं की तस्करी रोकने के लिए युवाओं को सक्षम बनाना शामिल है।

इस सम्मेलन में पहली बार युवा सांसद समिति की बैठक का आयोजन किया जाएगा। लोक सभा अध्यक्ष सुमित्रा महान दक्षेस अध्यक्ष और सांसद संघ - सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा के लक्ष्य प्राप्त करने हेतु मिलकर काम करने के लिए दक्षिण एशिया के सांसदों का मंच विषय पर मुख्य भाषण देंगी। सम्मेलन के उद्घाटन समारोह में श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे शामिल होंगे।

Provide Comments :




Related Posts :