Forgot password?    Sign UP
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग सम्मेलन का शुभारंभ किया

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग सम्मेलन का शुभारंभ किया





2017-10-10 : हाल ही में, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 10 अक्टूबर 2017 को नई दिल्ली में तीसरे अंतरराष्ट्रीय योग सम्मेलन का शुभारंभ किया। इस दो दिवसीय सम्मेलन का मुख्य विषय ‘स्वस्थ जीवन के लिए योग’ रखा गया। संयुक्त राष्ट्र द्वारा 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के उपलक्ष्य में आयुष मंत्रालय इस सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। आयुष मंत्रालय के सचिव सी. के. मिश्रा, विशेष सचिव वैद्य राजेश कोटेचा और अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग गुरू भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

इस सम्मेलन में 44 देशों के 69 प्रतिनिधियों समेत लगभग 500 प्रतिनिधि हिस्सा लिए। वैज्ञानिक संस्थाओं के 16 विशेषज्ञ पैनल परिचर्चा में हिस्सा लिए। विचार विमर्श के प्रमुख विषय गैर-संक्रामक बीमारियां, एकीकृत दवा पद्धति में योग की संभावना, स्त्री रोग संबंधी विकार और दर्द प्रबंधन था। तकनीकी सत्रों की अध्यक्षता 25 राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ और 11 योग विशेषज्ञ द्वारा की गई।

सम्मेलन आयुष, अंग्रेजी दवाओं, शोधार्थियों, शिक्षा जगत के विशेषज्ञों, नीति निर्माताओं और छात्रों के लिए एक साझा मंच प्रदान किया और उन्हें स्वस्थ जीवन के लिए योग के विभिन्न आयामों को समझने में सहायता प्रदान किया। संयुक्त राष्ट्र द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के तीन वर्षों के दौरान योग के प्रति रूचि और उत्साह में अत्यधिक वृद्धि हुई है।

अंतर्राष्ट्रीय योग सम्मेलन का आयोजन सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन योगा एंड नैचुरोपैथी तथा मोरारजी देसाई नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ योग की सहायता से किया जा रहा है। यह सम्मेलन स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रबंधन में योग की भूमिका पर विमर्श करने, स्वस्थ जीवन को प्रोत्साहन देने और वैज्ञानिक अनुभवों को साझा करने का एक प्रयास है।

आयुष मंत्रालय द्वारा आयोजित होने वाला यह तीसरा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन है। वर्ष 2015 और वर्ष 2016 में आयोजित होने वाले योग सम्मेलनों की क्रमशः थीम ‘संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए योग’ और ‘शरीर और मन के लिए योग’ था।

Provide Comments :





Related Posts :