Forgot password?    Sign UP
भारत - जापान ने संयुक्त नौसेनिक अभ्यास आरंभ किया

भारत - जापान ने संयुक्त नौसेनिक अभ्यास आरंभ किया





2017-10-30 : हाल ही में, भारत एवं जापान की नौसेना ने भारतीय समुद्री क्षेत्र में संयुक्त सैन्य अभ्यास आरंभ किया। दोनों देशों की सेनाओं के मध्य पनडुब्बी रोधी प्रणाली विकसित करने का प्रयास चल रहा है। भारत और जापान की नौसेना ने समुद्री क्षेत्र में संयुक्त अभ्यास प्रारंभ किया। मीडिया में प्रकाशित समाचारों के अनुसार इस अभ्यास से भारत और मजबूत होगा। यह अभ्यास प्रशांत महासागर में किया जा रहा है। गौरतलब है कि, भारत की नौसेना मालाबार युद्धाभ्यास में साझा तौर पर भाग ले चुकी है।

नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन डीके शर्मा ने मीडिया को बताया कि भारत की ओर से लंबी दूरी तक मार करने वाले दो पी-8 आई पनडुब्बी रोधी विमान व जापान के पी-3सी ओरियन जेट युद्धाभ्यास में भाग लेंगे। जापान के विमान गोवा के हंसा स्टेशन पर पहुंचे चुके हैं।

इस संबंध में विदेश मंत्री तारो कौनो ने कहा कि भारत, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के लिए उत्सुक है। भारत के अभ्यास को जापान द्वारा भी सराहा गया है। जापान का मानना है कि भारत के साथ संयुक्त युद्धाभ्यास करने से वह भी विभिन्न पक्षों की जानकारी ले सका है। संयुक्त अभ्यास के लिए जापान के विमान गोवा के हंसा स्टेशन पर पहुंचे थे।

Provide Comments :




Related Posts :