Forgot password?    Sign UP
बिजलीकरण की निगरानी हेतु ‘सौभाग्य’ वेब पोर्टल लांच किया गया

बिजलीकरण की निगरानी हेतु ‘सौभाग्य’ वेब पोर्टल लांच किया गया





2017-11-17 : हाल ही में, विद्युत और नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा राज्यर मंत्री (स्वेतंत्र प्रभार) आर के सिंह ने बिजलीकरण की निगरानी हेतु वेब पोर्टल ‘सौभाग्य’ लांच किया। यह वेब पोर्टल प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना के तहत लॉंच किया गया। यह पोर्टल वेब साईट http://saubhagya.gov.in पर उपलब्ध होगा। सौभाग्यह-डैश बोर्ड घरों के बिजलीकरण की प्रगति की स्थिति (राज्यथ, जिला, गांवों के क्रम में), लाइव आधार पर प्रगति, राज्यैवार लक्ष्यो और उपलब्धि तथा बिजलीकरण की मासिक प्रगति के बारे में सूचनाओं का प्रसार करेगा।

सौभाग्य वेब पोर्टल के बारे में :- सौभाग्य ऑनलाइन प्ले टफॉर्म के माध्यम से सभी राज्यक बिजलीकरण कार्य की प्रगति के बारे में जानकारी एकत्रित की जाएगी। इससे राज्यप बिजली कंपनी/ डिस्कॉयम के लिए उत्तकरदायी प्रणाली तैयार की जा सकेगी। सौभाग्यो वेब पोर्टल में ग्रामीण बिजलीकरण शिविरों के बारे में एक फीचर है और इस फीचर के अनुरूप बिजली वितरण कंपनियां गांवों/गांवों के समूहों में शिविर भी आयोजित करेंगी। सौभाग्य वेब पोर्टल मौके पर आवेदन करने तथा घरों को बिजली कनेक्श/न देने संबंधी आवश्यिक दस्तांवेजों को पूरा करने में मदद करेगा।

इसका उद्देश्य यह है की सौभाग्य देश के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र में घरेलू बिजलीकरण में तेजी और पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। इससे भारत के नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता् में सुधार आएगा। इससे गरीब लोगों के लिए बिजली का बिल भरना आसान होगा। बिजली नुकसान में कमी आएगी और बिजली बिल भुगतान परिपालन में वृद्धि होगी। उत्तार प्रदेश, बिहार, गुजरात, मिजोरम, नगालैंड, छत्तीएसगढ़ और असम सहित सात राज्योंप ने सौभाग्य योजना के अंतर्गत बिजली मंत्रालय से कोष की मांग की है।

Provide Comments :





Related Posts :