Forgot password?    Sign UP
पूर्व PM मनमोहन सिंह इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किये गये

पूर्व PM मनमोहन सिंह इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार से सम्मानित किये गये





2017-11-20 : हाल ही में, हिंदुस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को वर्ष 2017 का इंदिरा गांधी शान्ति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार देने की घोषणा की गई है। मनमोहन सिंह को वर्ष 2004 से वर्ष 2014 के बीच देश का नेतृत्व करने और वैश्विक स्तर पर भारत का औहदा बढ़ाने के लिए इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार दिया जाएगा। विश्व में भारत के नेतृत्व, पड़ोसी देशों के साथ संबंधों में सुधार और देशवासियों के जीवन स्तर में बेहतरी व अर्थव्यवस्था में उनके योगदान के लिए उन्हें इस सम्मान के लिए चुना गया है।

मनमोहन सिंह के बारे में :-

# मनमोहन सिंह भारत गणराज्य के 13वें प्रधानमन्त्री थे।

# मनमोहन सिंह ने पंजाब विश्वविधालय से स्नातक व स्नातकोत्त की डिग्री ली है जबकि कैम्ब्रिज विश्वविधालय से उन्होंने पीएचडी की है।

# उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डी फिल भी किया। मनमोहन सिंह कुछ समय दिल्ली स्कूल ऑफ ऐकोनॉमिक्स में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत रहे।

# मनमोहन सिंह भारत के तीसरे ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्होंने पीएम के रूप में अपने दो कार्यकाल पूरे किए। मनमोहन सिंह को विश्व के माहिर अर्थशास्त्रियों में गिना जाता है।

# मनमोहन सिंह भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर भी रह चुके हैं।

# पी वी नरसिंह राव के प्रधानमंत्री काल में वे वित्त मंत्री भी बनें।

इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार के बारे में :-

# इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार भारत की पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी की याद में दिया जाता है।

# इस पुरस्कार में 25 लाख रुपये रुपये नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता है।

# इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट वर्ष 1986 से प्रत्येक वर्ष विश्व के किसी ऐसे व्यक्ति या संगठनों को “इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार” प्रदान करता है, जिसने समाज सेवा, निरस्त्रीकरण या विकास कार्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो।

Provide Comments :





Related Posts :