Forgot password?    Sign UP
शक्तिकांत दास भारत की तरफ से G-20 के शेरपा चयनित किये गये

शक्तिकांत दास भारत की तरफ से G-20 के शेरपा चयनित किये गये


Advertisement :

2017-11-28 : हाल ही में, केंद्र सरकार द्वारा 27 नवंबर 2017 को लिए गये एक निर्णय में वरिष्ठ नौकरशाह शक्तिकांत दास को जी20 वार्ता हेतु भारत का शेरपा चयनित किया। शक्तिकांत दास वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के पूर्व सचिव और वरिष्ठ नौकरशाह हैं। शक्तिकांत दास इस पद पर 31 दिसंबर 2018 तक के लिए नियुक्त किये गये हैं। वे जी-20 में बतौर भारत के शेरपा के रूप में “डवलपमेंट ट्रैक” यानी विकास संबंधी वार्ताओं में भारत का पक्ष रखेंगे।

जी-20 में दरअसल फाइनेंस ट्रैक और डवलपमेंट ट्रैक की बातचीत होती है। फाइनेंस ट्रैक की वार्ताओं में वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव की अहम भूमिका होती है जबकि डवलपमेंट ट्रैक का जिम्मा एक शेरपा के पास होता है। आर्थिक कार्य विभाग इस संबंध में शेरपा को पूरी मदद मुहैया कराएगा। इससे पहले नीति आयोग के उपाध्यक्ष अरविंद पानागढि़या और तत्कालीन योजना आयोग के उपाध्यक्ष मोंटेक सिंह अहलूवालिया इस पद पर रह चुके हैं। पानागढि़या के इस्तीफा देकर अमेरिका लौटने के बाद जी-20 में भारत के शेरपा का पद खाली था।

दास इसी वर्ष वित्त मंत्रालय के आर्थिक कार्य विभाग में सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। तब से ही कयास लगाए जा रहे थे कि सरकार उन्हें कुछ अहम जिम्मेदारी दे सकती है। तमिलनाडु कैडर के आइएएस अधिकारी दास ने अपने केंद्र सरकार में अपने कार्यकाल के दौरान संयुक्त सचिव बजट, राजस्व सचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों पर सेवाएं दी हैं।

Provide Comments :


Advertisement :