Forgot password?    Sign UP
IOC ने रूस पर विंटर ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाया

IOC ने रूस पर विंटर ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने पर प्रतिबंध लगाया


Advertisement :


2017-12-06 : हाल ही में, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने डोपिंग मामले में वर्ष 2018 में दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में होने वाले विंटर ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने से रूस को प्रतिबंधित कर दिया है। हालांकि रूस के वो एथलीट इसमें हिस्सा ले सकते हैं जो ये साबित कर दें कि वो डोपिंग में शामिल नहीं हैं, लेकिन ऐसे खिलाड़ी रूस का झंडा इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। दक्षिण कोरिया के प्योंगचांग में 9 फरवरी से 25 फरवरी 2018 तक विंटर ओलिंपिक खेलों का आयोजन होना है।

पाठकों को बता दे की रूस ने 2014 में सोचि में विंटर ओलंपिक की मेज़बानी की थी और उसी दौरान सरकार प्रायोजित डोपिंग की शिकायतें आई थीं, जिनकी जांच चल रही थी। आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाख़ और बोर्ड ने जांच रिपोर्ट और सुझावों को पढ़ने के बाद ये फ़ैसला दिया। स्विट्ज़रलैंड के पूर्व राष्ट्रपति सैमुअल श्मिट के नेतृत्व में इस मामले की 17 महीने तक जांच चली थी।

रूसी ओलंपिक समिति को निलंबित किया जा चुका है, लेकिन आईओसी ने कहा है कि फ़रवरी में होने वाले खेलों में निर्दोष रूसी खिलाड़ियों को हिस्सा लेने के लिए उन्हें ओलंपिक एथलीट फ़्रॉम रशिया (ओएआर) के नाम से आमंत्रित किया जाएगा। रूस के लगातार खंडन के बावजूद जांच में रूस के डोपिंग विरोधी क़ानूनों के साथ जानबूझ कर तोड़ने-मरोड़ने के सबूत पाए गए हैं। इससे इस बात को और बल मिला है कि चार साल पहले हुए विंटर ओलंपिक खेलों के रन-अप में हुई धोखाधड़ी में सरकार शामिल थी।

Provide Comments :


Advertisement :