Forgot password?    Sign UP
एस सोमनाथ ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में निदेशक पद का कार्यभार संभाला

एस सोमनाथ ने विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में निदेशक पद का कार्यभार संभाला





2018-01-23 : हाल ही में, प्रसिद्ध वैज्ञानिक एस सोमनाथ ने 22 जनवरी 2018 को विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) के निदेशक का पदभार ग्रहण किया। पाठकों को बता दे की उन्होंने के. सिवन का स्थान लिया है जिन्हें हाल ही में इसरो का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। यह भी बता दे की विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) इसरो का सबसे बड़ा एवं सर्वाधिक महत्वपूर्ण केंद्र है। यह तिरुवनंतपुरम में स्थित है। यहाँ पर रॉकेट, प्रक्षेपण यान एवं कृत्रिम उपग्रहों का निर्माण एवं उनसे सम्बंधित तकनीकी का विकास किया जाता है।

एस सोमनाथ के बारे में :-

# एस सोमनाथ ने वर्ष 1985 में इसरो में कार्य करना आरंभ किया था।

# उन्होंने ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण वाहन (पीएसएलवी) के शुरुआती विकास चरण के दौरान उसके एकीकरण के लिए टीम लीडर की भूमिका निभाई थी

# वे पीएसएलवी के निर्माण तथा विकास कार्यक्रम में टीम के प्रमुख के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने पीएसएलवी की दूसरी उड़ान के दौरान भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

# वे विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के एसोसिएट डायरेक्टर भी रहे तथा जीएसएलवी मार्क-3 लॉन्च व्हीकल के प्रोजेक्ट डायरेक्टर भी रहे।

# उन्हें इसरो से मेरिट अवार्ड तथा परफॉरमेंस एक्सीलेंस अवार्ड भी प्राप्त हुआ था। इसके अतिरिक्त उन्हें जीएसएलवी मार्क-3 के निर्माण हेतु इसरो द्वारा टीम एक्सीलेंस अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

Provide Comments :




Related Posts :