Forgot password?    Sign UP
वैश्विक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत को मिला 177वां स्थान

वैश्विक पर्यावरण प्रदर्शन सूचकांक में भारत को मिला 177वां स्थान


Advertisement :


2018-01-24 : हाल ही में, स्विट्ज़रलैंड के दावोस में जारी की गयी ग्लोबल एन्वायर्नमेंट परफॉर्मेंस इंडेक्स (EPI) रिपोर्ट में भारत विश्व के कई देशों के मुकाबले निचले स्तर पर है। ध्यान दे की इस सूचकांक में कुल 180 देशों को शामिल किया गया जिसमें भारत अंतिम पांच देशों की सूची में शामिल है। ग्लोबल एन्वायर्नमेंट परफॉर्मेंस इंडेक्स की रिपोर्ट में 10 श्रेणियों के अलग-अलग 24 मुद्दों पर रिसर्च करके तैयार की गई है। इसमें वायु की गुणवत्ता, जल एवं स्वच्छता, कार्बन उत्सर्जन तीव्रता (जीडीपी के प्रति इकाई उत्सर्जन), जंगलों की कटाई और अपशिष्ट जल उपचार शामिल हैं।

इस सूचकांक में शामिल 180 देशों की सूची में भारत का नाम आखिरी पांच देशों में है। भारत इस वर्ष जारी रिपोर्ट में 177वें स्थान पर है। दो वर्ष पूर्व भारत इस सूची में 141वें स्थान पर था। पर्यावरण संरक्षण के लिए नियमित प्रयास करने वाले देशों में स्विटजरलैंड प्रथम स्थान पर है उसके बाद फ्रांस, डेनमार्क, माल्टा और स्वीडन की बारी आती है।

इस रिपोर्ट में इस बात का विशेष उल्लेख किया गया है कि यदि इस योजना को सही तरीके से लागू किया जाता है तो इसके सकारत्मक प्रभाव पड़ेगा। इस रिपोर्ट को डब्ल्यूईएफ के सहयोग से येल और कोलंबिया विश्वविद्यालय द्वारा तैयार किया गया है। रिपोर्ट में जनसंख्या वृद्धि से विकास पर प्रभाव पड़ने की भी बात कही गई है। इस रिपोर्ट में चीन का 120 वां स्थान दिया गया है।

Provide Comments :


Advertisement :