Forgot password?    Sign UP
तीन दिवसीय वार्षिक कृषि उन्नति मेला नई दिल्ली में शुरू हुआ

तीन दिवसीय वार्षिक कृषि उन्नति मेला नई दिल्ली में शुरू हुआ





2018-03-17 : हाल ही में, तीन दिवसीय वार्षिक कृषि उन्नति मेला 16 मार्च 2018 से नई दिल्लीत में शुरू हुआ है। इस बार का मेला 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने पर केन्द्रित होगा। मेले का उद्देश्यय किसानों को कृषि क्षेत्र में विकसित नवीनतम तकनीक के बारे में जागरूक करना है। पाठकों को बता दे की कृषि विज्ञान मेला वर्ष 1972 में शुरू किया गया। यह भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) का एक अत्यंत महत्वपूर्ण वार्षिक आयोजन है, जो कि कृषि तकनीकी विकास के बारे में जागरूकता पैदा करने और कृषि समुदाय से प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए आयोजित किया जाता है।

मेला से संबंधित मुख्य तथ्य इस प्रकार है....

# यह मेला 16 मार्च से 18 मार्च, 2018 के बीच नई दिल्ली में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, पूसा के परिसर में आयोजित किया गया हैं।

# प्रधानमंत्री ने 25 कृषि विज्ञान केंद्रों की आधारशिला रखे। कृषि मेला के जरिए किसानों में खेती की नई टेक्नोलॉजी के प्रति जागरुकता बढ़ रही है। यहां टेक्नोलॉजी और सरकार की कोशिशों को दिखाने के लिए 800 से ज्यादा स्टॉल

# प्रधानमंत्री ने कहा कि इस तरह के उन्नति मेले की न्यू इंडिया में जरूरत है क्योंकि देश में आज हज़ारों किसान तकनीक की सहायता से आगे बढ़ रहे हैं।

# मेले में बीज, उर्वरकों और कीटनाशकों पर भी पवेलियन (मंडप) स्थापित किए गए है।

# इस मौके पर पीएम ने "कृषि कर्मन" और "पंडित दीन दयाल उपाध्याय कृषि विज्ञान प्रोत्साहन" पुरस्कार भी प्रदान किए। सरकार कृषि मेला के जरिए किसानों में खेती की नई टेक्नोलॉजी के प्रति जागरुकता बढ़ा रही है।

Provide Comments :





Related Posts :