Forgot password?    Sign UP
हरियाणा सरकार ने शहरी क्षेत्रों के लिए वाटर एटीएम पॉलिसी शुरू की

हरियाणा सरकार ने शहरी क्षेत्रों के लिए वाटर एटीएम पॉलिसी शुरू की





2018-04-11 : हाल ही में, हरियाणा सरकार ने राज्यवासियों को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने के लिये राज्य के शहरी क्षेत्रों में वॉटर एटीएम स्थापित करने की एक नीति तैयार की है। राज्य की शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन ने 09 अप्रैल 2018 को बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने वॉटर एटीएम स्थापित करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। वाटर एटीएम के स्थापित होने में जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण का भी सहयोग रहेगा। शहरी क्षेत्रों में बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, सार्वजनिक स्थल, पार्क, बस स्टाप, पार्किंग क्षेत्र, टूरिस्ट पैलेस, शापिंग माल, भीड़ वाले बाजार, बड़े पेट्रोल पंप तथा अस्पतालों के आसपास यह वाटर एटीएम लग सकेंगे।

वाटर एटीएम का कार्य तीन तरीकों से सुनिश्चित किया जाएगा। वाटर एटीएम का संचालन करते हुए पानी की गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। और टैंक में पानी लाने के लिए बारिश के पानी के स्टोरेज का भी बंदोबस्त रहेगा। इसके अलावा जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग से पानी का कनेक्शन लेना होगा। इसे आम आदमी तक मुहैया कराने के लिए प्रदेश सरकार पालिकाओं, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के सांमजस्य से काम कर रहा है।

एक वाटर एटीएम से दूसरे वॉटर एटीम के बीच में 400 मीटर की दूरी होगी, जिसे लोगों की सहूलियत के मुताबिक फेरबदल की संभावना भी रहेगी। वाटर एटीएम के लिए एक पक्का ढांचा तैयार किया जाएगा और एक पानी का टैंक बनाया जाएगा।

Provide Comments :





Related Posts :