Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने भारत के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन का शुभारंभ किया

PM मोदी ने भारत के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन का शुभारंभ किया





2018-04-11 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 अप्रैल 2018 को बिहार के मधेपुरा की रेल इंजन फैक्ट्री में बने देश के सबसे शक्तिशाली इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव इंजन (12,000 एचपी) का शुभारंभ किया है। पाठकों को बता दे की इसके साथ ही भारत अब रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी के साथ उन देशों की सूची में शामिल हो गया, जिनके पास इस क्षमता का रेल इंजन है। इस परियोजना को तैयार करने में कुल 1300 करोड़ रुपये की लागत आई है। अभी तक भारत के पास 6,000 एचपी का ही इंजन था।

यह इंजन बिहार के मधेपुरा जिले के चकला स्थित रेल इंजन कारखाने में निर्मित किया गया है। यह इंजन मालगाड़ियों को 120 किलोमीटर और सवारी गाड़ियों को 200 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से खीचने में सक्षम है। यह नवनिर्मित रेल इंजन मालगाड़ियों की रफ्तार व उनके माल ढुलाई की क्षमता में सुधार करेगा। भारी-ढुलाई क्षमता वाले इन रेल इंजनों को कोयला और लौह अयस्क के परिवहन में इस्तेमाल में लाया जायेगा।

इंजन की खासियत यह है की यह इंजन पूरी सुरक्षा के साथ सभी प्रकार की पटरियों पर दौड़ सकता है। सुरक्षा और संरक्षा की नई तकनीक के चलते इस इंजन के पटरी से उतरने की संभावना बहुत कम है। सर्दियों के कोहरे में भी इसकी रफ्तार काम नहीं होगी। किसी भी दुर्घटना की स्थिति में इस इंजन में स्वतः इमरजेंसी ब्रेक लग जाएंगे। यह इंजन डीप फॉग वाचिंग डिवाइस से लैस है। यह इंजन नौ हजार टन तक माल खींच पाएगा।

Provide Comments :




Related Posts :