Forgot password?    Sign UP
राहुल द्रविड़ बने ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय

राहुल द्रविड़ बने ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल होने वाले पांचवें भारतीय


Advertisement :

2018-07-02 : हाल ही में, राहुल द्रविड़ को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हॉल ऑफ फेम में शामिल किया है। पाठकों को बता दे की टीम ‘इंडिया ए’ के प्रमुख कोच राहुल द्रविड़ यह सम्मान हासिल करने वाले भारत के पांचवें क्रिकेटर हैं। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और इंग्लैंड की पूर्व महिला क्रिकेटर क्लेयर टेलर को भी हॉल ऑफ में जगह दी गई। आईसीसी ने आयरलैंड के डबलिन में आयोजित समारोह में राहुल द्रविड़ के नाम की घोषणा की। राहुल द्रविड़ से पहले यह सम्मान वर्ष 2015 में अनिल कुंबले को मिला था। बिशन सिंह बेदी, कपिल देव और सुनील गावस्कर को वर्ष 2009 में शुरुआती "आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ फेम" में शामिल किया गया था।

पाठक इस बात पर भी ध्यान दे की अब तक हॉल ऑफ फेम से शामिल होने वाले खिलाड़ियों की कुल संख्या 87 हो गई। इसमें 80 पुरुष और 7 महिला क्रिकेटर हैं। देश की बात करें तो यह सम्मान सबसे अधिक इंग्लैंड (28) के खिलाड़ियों को मिला है। इस सम्मानित लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया (25), वेस्ट इंडीज(18), पाकिस्तान (5), भारत (5), न्यू जीलैंड (3), दक्षिण अफ्रीका (2) और श्री लंका का एक खिलाड़ी शामिल है।

आईसीसी हॉल ऑफ फेम के बारे मे :-

# आईसीसी क्रिकेट हॉल ऑफ़ फेम समूह या सूची है जिसका उद्देश्य क्रिकेट के इतिहास से दिग्गज खिलाड़ियों की उपलब्धियों को पहचान कर उन्हें सम्मानित करना है।

# यह समूह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ‌(आईसीसी) ने फेडरेशन ऑफ इंटरनेशनल क्रिकेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से वर्ष 2009 में शुरू किया गया है।

# शुरुआत में इसमें 55 खिलाड़ी शामिल थे। आईसीसी अवॉर्ड्स समारोह के दौरान प्रत्येक वर्ष आगे के सदस्यों को जोड़ा जाता है। हॉल ऑफ़ फेम में छः महिलाएं खिलाड़ी भी शामिल हैं।

Provide Comments :


Advertisement :