Forgot password?    Sign UP
बिहार सरकार ने 12वीं पास लड़कियों को 10,000 रु. की स्कॉलरशिप देने की घोषणा की

बिहार सरकार ने 12वीं पास लड़कियों को 10,000 रु. की स्कॉलरशिप देने की घोषणा की


Advertisement :

2018-07-03 : हाल ही में, बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा जिन लड़कियों ने अच्छे नंबर से पास की है उन्हें बिहार सरकार ने 10 हजार रुपये की स्कॉलरशिप देने का घोषणा किया है। सरकार ने कहा की उन सभी अविवाहित लड़कियों को स्कॉलरशिप दी जाएगी जिन्होंने 12वीं बोर्ड में अच्छे अंकों के साथ परीक्षा पास की है। दरअसल, राशि बिहार सरकार की महत्वकांक्षी योजना ‘मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना’ के तहत दी जाएगी। राज्य सरकार ने अब तक स्कॉलरशिप की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। वहीं चुनी गई लड़कियों को स्कॉलरशिप का रकम सीधा उनके बैंक में ही ट्रांसफर कर दी जाएगी। बिहार सरकार के अनुसार स्कॉलरशिप किसी भी परिवार के 2 सदस्यों को ही मिलेगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के बारे में अहम् तथ्य :-

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार की महत्वकांक्षी योजना हैं। यह योजना मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अप्रैल 2018 में लॉन्च की है। योजना के संचालन से प्रदेश की कन्याओं का जीवन में सुधार होगा। साथ ही उच्च शिक्षा प्राप्त करने में आसानी होगी। योजना का संचालन वृहद स्तर पर किया जा रहा है। इसके प्रचार-प्रसार की भी व्यवस्था की गई है। ताकि इस योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा कन्याओं को प्राप्त हो सके।

इस योजना को शुरू करने के लिए प्रदेश सरकार का सबसे मुख्य उद्देश्य लड़कियों को शिक्षित बनाना है। कई बार पैसों की कमी के कारण लड़कियां अशिक्षित रह जाते हैं। और उनकी शिक्षा पूरी नहीं हो पाती है। ऐसी स्थिति में प्रदेश सरकार लड़कियों की मदद करती रहेगी।

सरकार द्वारा इस योजना को लागू करने का एक उद्देश्य लिंग अनुपात में वृद्धि करना भी है। लड़की और लड़का में भेदभाव करने के कारण कई बार लोग लड़कियों को पैदा होने से पहले मार देते हैं। ऐसी स्थिति में प्रदेश सरकार लड़कियों के माता-पिता की आर्थिक सहायता करके उन्हें लड़कियों को बेहतर शिक्षा और जीवन प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

Provide Comments :


Advertisement :